लोकसभा सदस्यता को बचाने के लिए क्या कर सकते राहुल गांधी… अभी खुले हैं ये रास्ते

दिल्ली,  शुक्रवार दोपहर लोकसभा सचिव ने राहुल गांधी की संसद सदस्यता को रद्द कर दिया. जिसके बाद से भारत की सियासत में गरमा गई. इस फैसले के खिलाफ विपक्षी नेताओं ने प्रदर्शन शुरू कर दिया. लेकिन राहुल के लिए अभी सभी रास्ते बंद नही हुए है. वो संसद सदस्यता को बचा सकते है. आइए जानते राहुल अपनी सदस्यता को किस तरह बचा सकते है.

सूरत कोर्ट ने मानहानि मामले में गुरुवार को राहुल गांधी को दोषी करार देते हुए 2 साल की सजा सुनाई थी. इस फैसले के बाद लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी की संसद की सदस्यता को रद्द कर दिया है. जनप्रतिनिधि कानून के मुताबिक, अगर सांसदों और विधायकों को किसी भी मामले में 2 साल या उससे ज्यादा की सजा होने पर उनकी सदस्यता (संसद और विधानसभा से) रद्द हो जाती है.

 

 

राहुल के पास क्या  है रास्ता ?

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म हो गई है. हालांकि, राहुल को अपनी सदस्यता को बचाए रखने के सारे रास्ते बंद नहीं हुए हैं. वो अपनी राहत के लिए हाईकोर्ट में चुनौती दे सकते हैं, जहां अगर सूरत सेशन कोर्ट के फैसले पर स्टे लग जाता है तो सदस्यता बच सकती है. हाईकोर्ट अगर स्टे नहीं देता है तो फिर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाना होगा. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट से अगर स्टे मिल जाता है तो भी उनकी सदस्यता बच सकती है. लेकिन अगर ऊपरी अदालत से उन्हें राहत नहीं मिलती तो राहुल गांधी 8 साल तक कोई चुनाव नहीं लड़ सकेगे.

 

जरूरत पड़ी तो जेल जाएंगे- खड़गे पाएंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बीजेपी ने उन्हें अयोग्य ठहराने के सभी तरीके आजमाए. जो सच बोल रहे हैं उन्हें वो रखना नहीं चाहते लेकिन हम सच बोलते रहेंगे. हम जेपीसी की मांग जारी रखेंगे, जरूरत पड़ी तो लोकतंत्र बचाने के लिए जेल जाएंगे.

About Post Author