छत्तीसगढ़ की 70 सीटों पर मतदान कल, मैदान में हैं ये VIP चेहरे

KNEWS DESK- छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को कराया जाएगा। मतदान 19 जिलों की 70 सीटों पर होगा। इनमें से 9 सीट एससी और 17 एसटी के लिए आरक्षित है। दूसरे चरण के मतदान में कुल 958 प्रत्याशी मैदान में हैं। 70 सीटों पर कुल वोटरों की संख्या 1.63 करोड़ है जिसमें 81.42 लाख पुरुष वोटर और 81.72 लाख महिला वोटर हैं जबकि 684 थर्ड जेंडर के वोटर हैं।  चुनाव आयोग की तरफ से अंतिम चरण के लिए 18,806 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

अब उम्मीदवारों की बात करें तो सबसे ज्यादा प्रत्याशी रायपुर पश्चिम विधानसभा सीट पर खड़े हुए हैं। यहां से 26 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि डौंडी लोहारा में सबसे कम चार प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

जिलेवार हैं इतनी सीटें

जशपुर जिले में 3, कोरिया में 3, सूरजपुर में 2, सरगुजा में 3, बलरामपुर में 3, बालोद में 3, दुर्ग में 6, बेमेतरा में 3, धमतरी में 3 , गरियाबंद में 2, रायपुर में 7, बलौदाबाजार-भाटापार में 4, महासमुंद में चार, बिलासपुर में 5, मुंगेल में 2, कोरबा में 4, जांजगीर-चांपा में 6, रायगढ़ में 5, गौरेला-पेंडा-मरवाही में 2 सीटें हैं।

इसलिए खास है दूसरे चरण का मतदान

इस चरण में सीएम भूपेश बघेल और डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव की सीट पर मतदान होंगे। सीएम समेत 10 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह की सीट पर भी शुक्रवार को वोटिंग होगी। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और दो सांसदों की भी प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। दूसरे चरण में उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में वोटिंग कराई जाएगी।

सीएम भूपेश बघेल दुर्ग के पाटन से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव सरगुजा संभाग के अंबिकापुर से मैदान में हैं।  खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत को सीतापुर से टिकट मिला है जबकि खेल एवं उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल खरसिया से चुनाव लड़ रहे हैं। राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल कोरबा, नगरीय प्रशासन मंत्री शिवकुमार डहरिया आरंग,  समाज कल्याण मंत्री अनिल भेड़या डौंडी लोहारा से, लोक निर्माण, गृह एवं जेल मंत्री ताम्रध्वज साहू दुर्ग ग्रामीण से, संसदीय कार्य़ मंत्री रविंद्र चौबे साजा से और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी गुरु रुद्र कुमार नवागढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं।

About Post Author