Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तरकाशी में रेस्क्यू का आखिरी राउंड, 50 मीटर से ज्यादा ड्रिलिंग हुई पूरी

KNEWS DESK- सिलक्यारा टनल में चल रहे रेसक्यू ऑपरेशन का आज 17 वां दिन है। टनल में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने का प्रयास लगातार जारी है। पहले ऑगर मशीन का इस्तेमाल किया गया जिसके बाद अब वर्टिकल ड्रिलिंग की जा रही है। मैन्युअल ड्रिलिंग के जरिए 2 से 3 मीटर खोदा गया है। अब तक 50 मीटर से ज्यादा की ड्रिलिंग हो चुकी है। रेस्क्यू का आखिरी राउंड चल रहा है। उम्मीद है कि कुछ देर में खुशखबरी आ सकती है।

उत्तरकाशी में रेस्क्यू का आखिरी राउंड

उत्तरकाशी में रेस्क्यू का आखिरी राउंड चल रहा है। उम्मीद है कि कुछ देर में खुशखबरी आ सकती है। मजदूरों को जल्द अस्पताल ले जाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाने का काम पूरा हो गया है।

 सभी श्रमिक स्वस्थ और सुरक्षित- सीएम

सीएम पुष्कर धामी ने एक्स पर पोस्ट किया कि सिलक्यारा पहुंचकर टनल में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन का स्थलीय निरीक्षण किया। टनल में फंसे श्रमिकों का कुशलक्षेम जाना और चिकित्सकों को श्रमिक भाइयों से निरंतर संपर्क में रहने के निर्देश दिए। सभी श्रमिक स्वस्थ एवं सुरक्षित हैं. बाबा बौख नाग जी से सभी श्रमिक भाइयों के सकुशल बाहर निकालने हेतु संचालित रेस्क्यू ऑपरेशन की शीघ्र सफलता की कामना करता हूं।

केंद्रीय मंत्री जनरल (रि.) वीके सिंह जायजा लेने पहुंचे

केंद्रीय मंत्री जनरल (रि.) वीके सिंह टनल में बचाव अभियान का जायजा लेने पहुंचे हैं। पहाड़ी की चोटी से 1.2 मीटर व्यास वाले पाइप के लिए 43 मीटर वर्टिकल ड्रिलिंग का काम पूरा हो गया है। बाकी काम पूरा होने में 40-50 घंटे और लग सकते हैं। पहाड़ी की चोटी से 8 मिमी व्यास वाले पाइप के लिए 78 मीटर की वर्टिकल ड्रिलिंग भी पूरी हो गई है। पाइपलाइन में मामूली समस्या होने के कारण आगे की ड्रिलिंग अस्थायी रूप से रोक दी गई है। सुरंग के अंदर मैनुअल ड्रिलिंग सुचारू रूप से चल रही है।

सुरंग के प्रवेश द्वार पर एनडीआरएफ कर्मी मौजूद

सिल्कयारा सुरंग के प्रवेश द्वार पर एनडीआरएफ कर्मी मौजूद हैं। लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, पाइप 5 5.3 मीटर तक डाला गया है और एक और पाइप को वेल्ड करके अंदर धकेला जाना है।

ये भी पढ़ें-   एडवांस बुकिंग में 10 करोड़ के करीब पहुंची रणबीर कपूर की फिल्म, टाइगर 3 के ओपनिंग डे कलेक्शन को मात देगी एनिमल?

About Post Author