यूपी: संभल लोकसभा सीट से सपा उम्मीदवार पर भड़काऊ बयान के लिए मामला दर्ज, एक्शन में प्रशासन

उत्तर प्रदेश-  यूपी की संभल लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार जियाउर रहमान बर्क पर सोमवार को गैंगस्टर से नेता बने अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी के बारे में कथित रूप से भड़काऊ बयान देने के लिए मामला दर्ज किया गया था। पुलिस के मुताबिक, मामले में चार- पांच अज्ञात लोगों को भी आरोपी बनाया गया है।

संभल में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए रहमान ने लोगों से अपील की थी कि वे ‘अतीक अहमद, मुख्तार अंसारी और अन्य नेताओं के बलिदान को व्यर्थ न जाने दें। बीजेपी के समय के बलिदानों और समस्याओं के बारे में आपको बताने की जरूरत नहीं है। चाहे वह आजम खान साहब और उनके परिवार को जेल में डालना हो, चाहे वह शहाबुद्दीन साहब हों, अतीक अहमद साहब हों, या मुख्तार अंसारी साहब हों… उनके साथ जो हुआ उसे भुलाया नहीं जा सकता,” बार्क ने सभा को बताया।

उन्होंने कहा कि मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप उनके बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देने का संकल्प लें। चुनाव में भाजपा का सफाया करना है। अहमद की पिछले साल प्रयागराज में पुलिस हिरासत में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जबकि अंसारी की पिछले महीने बांदा के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी।

उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान कई मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद फिलहाल सीतापुर जेल में बंद हैं। संभल के सर्कल अधिकारी, अनुज कुमार ने कहा कि बर्क ने अपने “आपत्तिजनक भाषण” में “अपराधियों को नायक के रूप में” चित्रित किया। उनके द्वारा की गई भड़काऊ टिप्पणियों का संज्ञान लेते हुए, जियाउर रहमान बर्क और चार से पांच अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 171 सी (चुनावों में अनुचित प्रभाव), 153 ए (शत्रुता को बढ़ावा देना) और 188 (अवज्ञा) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

बता दें कि संभल में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा।

ये भी पढ़ें-   आईपीएल 2024: केकेआर ने दिल्ली को सात विकेट से हराया, वरुण च्रकवर्ती रहे जीत के हीरो

About Post Author