आज प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली में ‘सशक्त नारी- विकसित भारत’ कार्यक्रम में लेंगे भाग, 1,000 नमो ड्रोन दीदियों को ड्रोन भी सौंपेंगे

नई दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोमवार की राजधानी दिल्ली में ‘सशक्त नारी-अल्पसंख्यक भारत’ कार्यक्रम में भाग लिया गया और इस दौरान 1,000 ‘नमो डायजियन दीदियों’ को जापान के प्रधानमंत्री और स्वयं सहायता लिबरेशन (एस.एस.एच.जी.) को लगभग 8,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया। बैंक कर्ज भी चुकाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने रविवार को एक बयान में यह जानकारी दी। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री स्वयं सहायता समूह को लगभग 2,000 करोड़ रुपये का पर्यटन सहायता कोष भी मिलेगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 1,000 नमो ड्रोन दीदियों को ड्रोन भी सौंपेंगे।

पीटीओ ने कहा, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को सुबह 10 बजे भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा, नई दिल्ली में ‘सशक्त नारी-विकसित भारत’ कार्यक्रम में भाग लेंगे और ‘नमो दिदिदियों’ का आयोजन कृषि वैज्ञानिक प्रदर्शनी केसाच्युअल में करेंगे। ” देश भर के 11 अलग-अलग जगहों से ‘नमो बंदा’ भी एक साथ डूबते हुए भाग लेंगे। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री 1,000 ‘नमो ब्रेकिंग दीदियों’ को भी डूबेंगे।

पेओ ने कहा था कि ‘नमो ड्रीम्स डाइजेस्ट’ और ‘लखपति सिस्टर्स’ पहले विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में महिलाओं के बीच आर्थिक मंदी और वित्तीय स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री के अभियान का हिस्सा हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री उन लखपति बाबा को भी नमन करते हुए कहा गया कि अंत्योदय योजना की सहायता से सफलता प्राप्त होगी। मोदी स्व-लैंगिकियों पर बैंक का कर्ज लगभग आठ हजार करोड़ रुपए की राशि भी डूब जाएगी। ये ऋण कम ब्याज दर पर नीचे दिए जा रहे हैं।

वहीं सोमवार को मोदी हरियाणा के गुरुग्राम भी जाएंगे। एक अन्य बयान में कहा गया है कि दोपहर 12 बजे के आसपास वे देश भर में लगभग एक करोड़ रुपये की 112 नेशनल रेलवे पोर्टफोलियो का उद्घाटन और फिल्मांकन करेंगे। एनएच-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच ट्रैफिक प्रवाह को बेहतर बनाने और भीड़भाड़ वाले स्टेशनों को कम करने में मदद के लिए, प्रधानमंत्री मोदी द्वारका एक्सप्रेस-वे के हरियाणा खंड का उद्घाटन करेंगे।

आठ लेन वाले द्वारका एक्सप्रेस-वे का 19 किलोमीटर वजन वाला हरियाणा खंड लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और इसमें 10.2 किलोमीटर लंबी दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसाई रेल-ओवर-ब्रिज (आरोबी) के दो खंड शामिल हैं। ये बस रेल ओवरपास से खेड़की दौला टोल प्लाजा तक 8.7 किमी है। ये दिल्ली में आईजीआई हवाई अड्डे और मेघालय से सीधे नामांकित भी दस्तावेजगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी के अलावा देश भर में अलग-अलग राष्ट्रीय राजमार्गों के दस्तावेज़ भी मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें-   लोकसभा से निष्कासन के खिलाफ टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

About Post Author