लोकसभा से निष्कासन के खिलाफ टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

KNEWS DESK- सुप्रीम कोर्ट सोमवार यानी आज तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता महुआ मोइत्रा द्वारा लोकसभा से उनके निष्कासन को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करने वाला है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ उस याचिका पर सुनवाई करेगी, जिसमें अदालत ने पहले मोइत्रा को अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया था, जिन्होंने अपनी याचिका पर अंतिम फैसला आने तक लोकसभा की कार्यवाही में भाग लेने की अनुमति मांगी थी।

शीर्ष अदालत ने 3 जनवरी को लोकसभा सचिवालय से जवाब मांगा था और कहा था कि जो मुद्दे उठते हैं उनमें से एक इस मामले में अदालतों के अधिकार क्षेत्र और न्यायिक समीक्षा की शक्ति के संबंध में है।लोकसभा महासचिव का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत से राज्य के किसी अन्य संप्रभु अंग के अनुशासन के आंतरिक मामले में हस्तक्षेप न करने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि संसद अपने आंतरिक प्रक्रियाओं के माध्यम से अपने सदस्यों से जुड़े अनुशासनात्मक मुद्दों को आंतरिक रूप से प्रबंधित कर सकती है जो न्यायिक समीक्षा के लिए उत्तरदायी नहीं हैं और इसलिए, मोइत्रा की याचिका सुनवाई योग्य नहीं है।

मोइत्रा की ओर से अदालत में पेश हुए वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने कहा था कि चारों ओर चल रहे सिद्धांतों के विपरीत, टीएमसी नेता को अपने संसदीय लॉग-इन क्रेडेंशियल साझा करने के लिए लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था। उन्होंने कहा था, मोइत्रा को हैकिंग के एक नियम के तहत निष्कासित किया गया था।

पिछले साल 8 दिसंबर को, एक पैनल रिपोर्ट पर लोकसभा में तीखी बहस के बाद, जिसके दौरान मोइत्रा को बोलने की अनुमति नहीं दी गई थी, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने “अनैतिक आचरण” के लिए टीएमसी सांसद को सदन से निष्कासित करने का प्रस्ताव रखा। प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित किया गया। लोकसभा की आचार समिति ने मोइत्रा को “अनैतिक आचरण” और सदन की अवमानना का दोषी पाया क्योंकि उन्होंने अपने लोकसभा सदस्यों के पोर्टल क्रेडेंशियल – उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड – अनधिकृत लोगों के साथ साझा किए थे, जिसका राष्ट्रीय स्तर पर एक अपरिवर्तनीय प्रभाव पड़ा था। सुरक्षा, जोशी ने कहा था।

समिति ने यह भी सिफारिश की थी कि मोइत्रा के “अत्यधिक आपत्तिजनक, अनैतिक, जघन्य और आपराधिक आचरण” को देखते हुए, सरकार द्वारा एक समय सीमा के साथ एक गहन कानूनी और संस्थागत जांच शुरू की जाए। जोशी द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव में कहा गया है कि मोइत्रा का आचरण एक सांसद के रूप में अपने हित को आगे बढ़ाने के लिए एक व्यवसायी (दर्शन हीरानंदानी) से उपहार और अवैध संतुष्टि स्वीकार करने के लिए अशोभनीय पाया गया है, जो उनके लिए एक गंभीर दुष्कर्म और अत्यधिक निंदनीय आचरण है। भाग।

बता दें कि इससे पहले, आचार समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर ने मोइत्रा के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद निशिकांत दुबे द्वारा दायर शिकायत पर पहली पैनल रिपोर्ट पेश की थी। पिछले साल अक्टूबर में, दुबे ने सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई द्वारा प्रस्तुत एक शिकायत के आधार पर आरोप लगाया था कि मोइत्रा ने उद्योगपति गौतम अडानी और प्रधानमंत्री पर हमला करने के लिए हीरानंदानी से नकदी और उपहार के बदले में लोकसभा में सवाल पूछे थे। पिछले साल 19 अक्टूबर को एथिक्स कमेटी को दिए एक हलफनामे में हीरानंदानी ने दावा किया था कि मोइत्रा ने लोकसभा सदस्यों की वेबसाइट के लिए अपनी लॉग-इन आईडी और पासवर्ड उनके साथ साझा किया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मामले में प्रारंभिक एफआईआर दर्ज की है।

ये भी पढ़ें-  आज गुजरात में पीएम मोदी करेंगे ‘भूमि वंदना’, 1200 करोड़ रुपये की साबरमती आश्रम परियोजना के मास्टरप्लान का करेंगे अनावरण

About Post Author