आज गुजरात में पीएम मोदी करेंगे ‘भूमि वंदना’, 1200 करोड़ रुपये की साबरमती आश्रम परियोजना के मास्टरप्लान का करेंगे अनावरण

KNEWS DESK-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गुजरात में अहमदाबाद की अपनी यात्रा के दौरान “आश्रम भूमि वंदना” करेंगे और साबरमती आश्रम स्मारक परियोजना के मास्टरप्लान का अनावरण करेंगे। बता दें कि बीते रविवार को जारी एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि 1,200 करोड़ रुपये के बजट के साथ योजनाबद्ध इस परियोजना का लक्ष्य वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के लिए महात्मा गांधी की शिक्षाओं और दर्शन को पुनर्जीवित करना है।

इसमें कहा गया है कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना का उद्देश्य साबरमती आश्रम के आसपास के बुनियादी ढांचे को पुनर्जीवित करना, आगंतुकों को अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करना और गांधीजी को समर्पित एक विश्व स्तरीय स्मारक स्थापित करना है। मास्टरप्लान के तहत, आश्रम के मौजूदा पांच एकड़ क्षेत्र, जिसे महात्मा गांधी ने 1917 में अहमदाबाद में साबरमती नदी के तट पर स्थापित किया था, को 55 एकड़ तक विस्तारित किया जाएगा और 36 मौजूदा इमारतों का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

“परियोजना में 20 पुरानी इमारतों का संरक्षण, 13 इमारतों का सटीक जीर्णोद्धार और आश्रम की मूल वास्तुकला सादगी और सार का पालन करने के पवित्र लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए तीन इमारतों का पुनर्विकास शामिल है। इसका उद्देश्य आश्रम को इस तरह से सुसज्जित करना है कि यह यह सभी आगंतुकों को हरियाली, शांति और शांति प्रदान करता है,” मास्टरप्लान में गृह प्रशासन सुविधाओं के लिए नई इमारतें, एक ओरिएंटेशन सेंटर जैसी आगंतुक सुविधाएं, ‘चरखा’ कताई, हस्तनिर्मित कागज, कपास बुनाई और चमड़े के काम और सार्वजनिक उपयोगिताओं पर इंटरैक्टिव कार्यशालाएं शामिल हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इमारतों में गांधी के जीवन के पहलुओं के साथ-साथ आश्रम की विरासत को प्रदर्शित करने के लिए इंटरैक्टिव प्रदर्शनियां और गतिविधियां होंगी। मास्टरप्लान में गांधी के विचारों को संरक्षित, संरक्षित और प्रसारित करने के लिए एक पुस्तकालय और अभिलेखागार भवन के निर्माण और आश्रम के पुस्तकालय और अभिलेखागार का उपयोग करने के लिए अतिथि विद्वानों के लिए सुविधाएं बनाने की परिकल्पना की गई है।

यह परियोजना एक व्याख्या केंद्र के निर्माण को भी सक्षम बनाएगी जो विभिन्न अपेक्षाओं वाले और कई भाषाओं में आगंतुकों का मार्गदर्शन कर सकता है, जिससे उनका अनुभव सांस्कृतिक और बौद्धिक रूप से अधिक उत्तेजक और समृद्ध हो जाएगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल “आश्रम भूमि वंदना” समारोह में प्रधानमंत्री के साथ उपस्थित रहेंगे।

इस अवसर पर, पीएम मोदी पुनर्विकसित कोचरब आश्रम का भी उद्घाटन करेंगे, जो 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत आने के बाद महात्मा गांधी द्वारा स्थापित पहला आश्रम था और एक स्मारक और पर्यटन स्थल के रूप में संरक्षित है, विज्ञप्ति में कहा गया है। “मोदी संघर्ष से भरे समय में भी शांति और सच्चाई को बनाए रखने के गांधीजी के सिद्धांत के प्रति गहरी श्रद्धा और प्रशंसा रखते हैं। कायाकल्प परियोजना को इस तथ्य के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता और सम्मान के साथ आगे बढ़ाया जाएगा कि आश्रम का अस्तित्व केवल भौतिक स्थान के विचार से परे है।”

इसमें कहा गया, “आश्रम स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और दृढ़ता का प्रतीक, आत्मनिरीक्षण का स्वर्ग और नैतिक मूल्यों की भट्टी के रूप में खड़ा है। गांधीजी की सादगी और गहन विचारधारा की विरासत पवित्र आश्रम के हर कोने में गूंजती है।”

ये भी पढ़ें-   शंभू सीमा पर किसानों का ‘रेल रोको’ आंदोलन आज, मांगें नहीं मानने पर केंद्र के खिलाफ की नारेबाजी

About Post Author