आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी अंतरिम बजट, जानें क्या है बजट का पूरा शेड्यूल…

KNEWS DESK- आज यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना छठा और पहला अंतरिम बजट पेश करेंगी। यह चुनावी साल है, ऐसे में नई सरकार के गठन से पहले अस्थाई व्यवस्था के तौर पर अंतरिम बजट पेश किया जाता है। यह नई सरकार के आने तक ‘वोट ऑन अकाउंट’ की तरह होगा जिससे सरकार अपने राजस्व और व्यय के अनुमान पेश करके मार्केट में निवेशकों का भरोसा बनाए रखने की कोशिश करती है।

यह बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए बेहद खास है क्योंकि यह उनका पहला अंतरिम बजट है। इससे पहले वह 5 पूर्ण बजट साल 2019 से 2023 के बीच पेश कर चुकी हैं। मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल के दौरान तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश किया था। 2019 के अंतरिम बजट में वित्त मंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना, टैक्स छूट और स्टैंडर्ड डिडक्शन जैसे कई महत्वपूर्ण ऐलान अंतरिम बजट में ही किए थे।

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में अरुण जेटली ने वित्त मंत्री का पद संभाला था और उन्होंने साल 2014 से 2019 तक बजट पेश किया था, मगर उनके खराब स्वास्थ्य के कारण बाद में यह पद पीयूष गोयल को दे दिया गया था। ऐसे में उन्होंने 1 फरवरी 2019 मोदी सरकार का पहला अंतरिम बजट पेश किया था।

ये है बजट का पूरा शेड्यूल-

इस साल भी वित्त मंत्री सुबह 11 अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं। बजट पेश करने से पहले पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा जिसमें 9 बजे वित्त मंत्री अपने घर से नॉर्थ ब्लॉक की तरफ जाएंगी।अधिकारियों से मीटिंग के बाद वह बजट के लिए राष्ट्रपति से मंजूरी लेंगी। इसके बाद 10.15 मिनट के आसपास कैबिनेट बैठक में बजट को मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद 11 बजे वित्त मंत्री संसद में बजट पेश करेंगी।

गुरुवार की सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर वित्त मंत्री सबसे पहले बजट 2024 तैयार करने वाली अपनी टीम के साथ फोटो सेशन में हिस्सा लेंगी।

सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर वित्त मंत्री महामहिम राष्ट्रपति से मुलाकात कर बजट की मंजूरी लेंगी।

गुरुवार की सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद पहुंचेंगी।

सुबह 10 बजे कैबिनेट की बैठक होगी जिसमें बजट को मंजूरी दी जाएगी।

सुबह 11 बजे वित्त मंत्री संसद में वर्ष 2024 का अंतरिम बजट पेश करेंगी। इस वर्ष आम चुनाव होने हैं। आम चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नई सरकार संभवतः जुलाई महीने में पूर्ण बजट पेश करेगी।

वित्त मंत्री सीतारमण की ओर से बजट 2024 की घोषणा के बाद इससे जुड़े सभी दस्तावेज जनता के देखने के लिए https://www.indiabudget.gov.in पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें-   Aaj Ka Rashifal: आज 01 फरवरी, 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author