बंगाल के पंचायत चुनाव में TMC ने मारी बाजी, 15637 सीटों पर जीत हासिल करके पहले स्थान TMC काबिज

KNEWS DESK… पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में  तृणमूल कांग्रेस ने भारी जीत दर्ज की है. अब तक आए रुझानों में TMC को 15637 सीटें मिल चुकी हैं. वहीं, किसी भी विपक्षी दल को एक तिहाई सीटें भी हासिल नहीं हुई हैं. बंगाल में TMC की जीत से ममता बनर्जी की पार्टी बेहद उत्साहित है. हालांकि पंचायत चुनाव में TMC की ये जीत पहली बार नहीं है, 2011 में बंगाल से शुरू हुआ ममता का विजय रथ निरंतर आगे बढ़ रहा है. चाहे लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा चुनाव या फिर अब पंचायत चुनाव. सभी में ममता बनर्जी की पार्टी को जीत मिली है. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि इस जीत का मंत्र क्या है?

दरअसल आपको बता दें कि ममता बनर्जी ने मां, माटी, मानुष  का नारा दिया था. इसी के दम पर 2011 में पश्चिम बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव में ममता को जीत मिली थी. इस नारे के तीन शब्दों का अर्थ है ‘मां’ यानी मां, माटी यानी भूमि और मानुष यानी जनता. ममता बनर्जी के बयान अक्सर बंगाल के सियासी मौसम सटीक बैठता है. इसी का नतीजा है कि जनता हर चुनाव में उन्हें विजयी बना देती है.

यह भी पढ़ें… पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा पर संबित पात्रा ने राज्य सरकार पर कसा तंज

ममता बनर्जी स्वयं को धर्मनिरपेक्ष दिखाने की करती हैं कोशिश

ममता बनर्जी की पार्टी TMC को मुस्लिमों का एकतरफा वोट मिलता है. इसकी वजह ममता बनर्जी के कई मौकों पर मुस्लिमों के पक्ष में लिए गए फैसले रहे हैं. इसी वजह से मुसलमान ममता बनर्जी को पसंद करते हैं. ममता बनर्जी खुद को धर्मनिरपेक्ष दिखाने की कोशिश करती हैं. लेकिन दुर्गा पूजा को लेकर लिए गए फैसले पर उनकी आलोचना हुई. ऐसे में ममता बनर्जी ने गंगा आरती शुरू कर खुद को धर्मनिरपेक्ष दिखाने की कोशिश की. इसका नतीजा चुनाव में दिखता है.

यह भी पढ़ें…पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव मतगणना: 339 केंद्रों पर मतगणना जारी, 10 सीटों पर TMC का कब्जा

About Post Author