नए वित्तीय वर्ष के शुरू होते ही हुए ये 10 बड़े बदलाव… टैक्स स्लैब, गैस सिलेंडर और दवाइयाँ… इसमे शामिल

knews desk, आज 1 अप्रैल से भारतवर्ष का नया वित्तीय वर्ष शुरू हो गया है| इसी के साथ साथ कई नियमों में बदलाव हुए है| जिसमें गैस सिलेंडर, टोल टैक्स… और भी कई चीज़े तो आईए देखते है इन सभी टैक्स स्लैब के बारे में…

  1. 2023 के बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नए टैक्स रिजीम से संबंधित कुछ घोषणा की थी। इसमें 7 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स छूट भी शामिल है। आज से ये बदलाव शुरू हो रहा है और टैक्स छूट का फायदा आम जनता को मिलने लगेगा।
  2. 1 अप्रैल से सिलेंडर के दामों में बदलाव हुआ है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 91.50 रुपए की कमी आई है। जबकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में अब कमर्शियल गैस सिलेंडर कीमत ₹2028 है।                                                                                     
  3. एक अप्रैल से हाई प्रीमियम वाले इंश्योरेंस से होने वाली कमाई पर भी टैक्स का ऐलान किया गया है। यदि आपके इंश्योरेंस का सालाना प्रीमियम 5 लाख रुपए से ज्यादा है तो उसकी कमाई पर टैक्स लगेगा। अभी तक यह भी टैक्स फ्री होता था।                                                                                         
  4. वित्त मंत्री के बजट भाषण के अनुसार एक अप्रैल से ई गोल्ड को फिजिकल गोल्ड और फिजिकल गोल्ड को ई गोल्ड में कनवर्ट कराने पर कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं देना पड़ेगा।
  5. 1 अप्रैल से आभूषणों की बिक्री से संबंधित नियम में भी बदलाव हुआ है। अब 4 अंकों के हॉलमार्क यूनीक आईडेंटिफिकेशन वाले आभूषणों की बिक्री पर रोक लग गई है। अब हॉलमार्क HUID 6 अंक वाले होंगे।                                                                                                                                   
  6. 1 अप्रैल के बाद अब लग्जरी गाड़ी खरीदना महंगा होने वाला है। देश में BS 6 का पहला स्टेज खत्म हो गया और दूसरा स्टेज शुरू होने वाला है। कारों के नए नियमों को अपडेट करने के लिए ऑटो कंपनियां ग्राहकों के लिए रेट बढ़ा सकती हैं।                                                                                                                                                 
  7. 1 अप्रैल से दिल्ली – मेरठ एक्सप्रेस वे पर सफर करना भी महंगा होगा। दरअसल नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टोल की दरों में 10 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की है। ये 1 अप्रैल से प्रभावी होंगी।                                                                                                                                                                 
  8. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश कैप को 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख करने का ऐलान किया था। साथ ही पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के लिए सिंगल अकाउंट होल्डर की लिमिट भी 9 लाख कर दी गई थी।
  9. 1 अप्रैल से जरूरी दवाओं की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। पेन किलर, एंटीबायोटिक और कार्डियक की दवाएं महंगी हो रही है। 12 से 15 फीसदी तक कीमतें बढ़ेंगी।                                                                                                                                                                                                                 
  10. अप्रैल महीने में 16 बैंक छुट्टियां पड़ेंगी यानी 16 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि छुट्टियों के दिन भी ऑनलाइन काम कर सकेंगे।

About Post Author