गणेश चतुर्थी के दिन नए संसद भवन का होगा उद्घाटन, जानिए और क्या रहेगा इस दिन खास?

KNEWS DESK… केंद्र सरकार ने संसद का विशेष सत्र बुलाया है. यह विशेष सत्र के दौरान नए संसद भवन का उद्घाटन सत्र भी होगा. नए संसद भवन में 19 सितंबर से शुरू होगा. सरकार ने विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक के लिए बुलाया है, जबकि संसद का विशेष सत्र 18-19 सितंबर को पुराने संसद भवन में होगा, वहीं, 19 सितंबर को सत्र दोपहर से नए संसद भवन में आयोजित होगा. इस दिन गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त भी है. यानी 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर नए संसद भवन का उद्घाटन सत्र औपचारिक रूप से शुरू होगा.

दरअसल आपको बता दें कि सत्र के पहले दिन पुराने संसद भवन में लिए गए प्रमुख फैसलों, बड़े नेताओं और उनके महान कार्यों को याद किया जाएगा. इस दौरान नई संसद के निर्माण की कहानी, संसद के इतिहास और नए संसद भवन की आवश्यकता पर एक फिल्म दिखाई जाएगी. विशेष सत्र के दूसरे दिन नए संसद भवन में सत्र का आयोजन किया जाएगा. चंद्रयान-3 और G-20 की सफलता पर प्रस्ताव पेश किया जायेगा. सरकार इस विशेष सत्र में दो महत्वपूर्ण बिल भी लाने जा रही है.  सूत्रों से मिली जानकारी कि ये बिल चुनाव सुधार से जुड़े हो सकते हैं. हालांकि, अभी स्पष्ट नहीं है कि ये बिल कौन-कौन से होगें.

यह भी पढें… नई संसद भवन में बोले पीएम मोदी- यह भवन नहीं, 140 करोड़ भारतवासियों की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतिबिंब

जानकारी के लिए बता दें कि नए संसद भवन का उद्घाटन इस साल 28 मई को पीएम मोदी ने किया था. नई इमारत में कामकाज शुरू होने का इंतजार लंबे समय से किया जा रहा था. संसद की नई इमारत को अत्याधुनिक सुविधाओं और संसाधनों से लैस किया गया है. इसके निर्माण में 862 करोड़ रुपये की लागत आई है. इसमें लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सांसदों के बैठने की व्यवस्था है.

About Post Author