किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को देखते हुए सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा मजूबत

KNEWS DESK- दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च फिर से शुरू करने की घोषणा के बाद बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी और सुरक्षाकर्मियों को टीकरी, सिंघू और गाजीपुर सीमाओं पर कड़ी निगरानी करने का निर्देश दिया है।

एक दिन पहले प्रदर्शनरत किसानों ने सरकारी एजेंसियों के पांच साल तक दालें, मक्का और कपास न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदने के केंद्र के प्रस्ताव को खारिज कर दिया और अपना आंदोलन जारी रखने की घोषणा की थी। कानून- व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी सुरक्षा बल तैनात करने के बाद दिल्ली-गुरुग्राम, दिल्ली-बहादुरगढ़ और कई अन्य सड़कों पर यातायात बाधित रहा।

किसान नेताओं के साथ चौथे दौर की बातचीत में तीन केंद्रीय मंत्रियों की समिति ने रविवार को प्रस्ताव दिया था कि किसानों के साथ समझौता करने के बाद सरकारी एजेंसियां पांच साल तक दालें, मक्का और कपास एमएसपी पर खरीदेंगी लेकिन, किसान नेताओं ने इस प्रस्ताव को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि ये किसानों के हित में नहीं है।दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि तीन सीमाओं पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को मंगलवार को चौकन्ना रहने को कहा गया। उन्होंने बताया कि यात्रियों को यातायात जाम का सामना करना पड़ सकता है। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनैतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ‘दिल्ली चलो’ मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं। प्रदर्शनरत किसानों और हरियाणा पुलिसकर्मियों के बीच 13 फरवरी को अंबाला के समीप पंजाब-हरियाणा सीमा पर झड़प हुई थी।

दिल्ली और हरियाणा के दो सीमा बिंदू- टीकरी और सिंघू को भारी संख्या में पुलिसकर्मियों और अर्द्धसैन्य बलों की तैनाती और कई चरणों में कंक्रीट के अवरोधक और लोहे की कीलें लगाकर सील कर दिया गया है। गाजीपुर सीमा की दो लेन को भी कई चरणों में अवरोधक लगाकर और पुलिसकर्मियों को तैनात कर बंद कर दिया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि अगर जरूरत पड़ी तो गाजीपुर सीमा को बुधवार को भी बंद किया जा सकता है। पुलिस उपायुक्त (बाहरी) जिमी चिराम ने कहा कि दिल्ली-हरियाणा सीमा पर अर्द्धसैन्य कर्मियों के अलावा पर्याप्त बल तैनात किया गया है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस शहर की सीमाओं पर ही किसानों को रोकने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा कर्मियों को एक भी प्रदर्शनकारी या वाहन को दिल्ली में दाखिल ना होने के निर्देश दिया गया है। किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने अभ्यास भी किया। दिल्ली पुलिस ने पहले ही आंसू गैस के 30,000 गोलों का भंडार किया हुआ है। अधिकारी ने बताया कि मध्य दिल्ली तक जाने वाली विभिन्न सड़कों पर वाहनों की तलाशी के कारण बुधवार को यातायात जाम हो सकता है।

ये भी पढ़ें-   रेडियो की दुनिया के बादशाह अमीन सयानी का हार्ट अटैक से हुआ निधन, 91 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

About Post Author