नया संसद भवन : महिला आरक्षण बिल पेश होने पर बोले पीएम मोदी,कहा-‘सर्वसम्मति से हो पास, नारी शक्ति की भागीदारी सुनिश्चित होगी’

KNEWS DESK… संसद के लोकसभा सदन में आज यानी 19 सितम्बर को महिला आरक्षण बिल पेश किया गया है. जिसको नारी शक्ति वंदन नाम दिया गया है. जिसपर पीएम मोदी सदन को सम्बोधित करते हुए बोले कि ये विधेयक नारी सशक्तिकरण से जुड़ा है. हमने बेटियों के लिए सैनिक स्कूलों के दरवाजे खोले. इसके अलावा पीएम मोदी ने G-20 शिखर सम्मेलन, देश की नई संसद और पुरानी संसद सहित कई मामलों का जिक्र किया है.

दरअसल, 23 वर्षों से महिला आरक्षण बिल अधर में लटका हुआ है जिसे 8 बार पेश भी किया गया है लेकिन लागू नहीं किया जा सका. किन्हीं न किन्हीं कारणों के चलते दोनों सदनों से एक साथ पास नहीं हो पाया है. अब पीएम मोदी के हाथों में 9 नम्बर पर प्रोजेक्ट आया है जोकि देखने वाली बात होगी कि यह बिल पास हो पाता है कि नहीं. जहां पर गणेश चतुर्थी के मौके पर नई संसद के भवन सदन की कार्यवाही शुरू हुई. इस दौरान सबसे महिला आरक्षण बिल ही पेश लोकसभा सदन में पेश किया गया है. जिसपर पीएम मोदी ने चर्चा करते हुए कहा कि ये विधेयक नारी सशक्तिकरण से जुड़ा है. हमने बेटियों के लिए सैनिक स्कूलों के दरवाजे खोले. बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का अभियान सरकार का कार्य़क्रम नहीं है. इसे समाज ने अपनाया है. मुद्रा योजना से लेकर जन धन योजना तक में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.  सभी सांसदों की मदद से तीन तलाक के खिलाफ कदम उठाया. मैं आज सदन के सभी माननीय सांसद साथियों से आग्रह करने आया हूं कि जब भी बिल हमारे सामने आए तो आप सब सर्वसम्मति से उस पर निर्णय करें.”

यह भी पढ़ें… महिला आरक्षण बिल : बसपा सुप्रीमो ने भाजपा के समर्थन के लिए रखी शर्त, जानें क्या?

कोरोनाकाल के दौरान राज्य और केंद्र ने मिलकर संघवाद को परिभाषित किया-पीएम मोदी

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी ने कहा कि राज्यसभा राज्य का प्रतिनिधित्व भी करता है. हम देख रहे हैं कि सहयोग के साथ अनेक मसले ऐसे रहे कि जिस पर कि हम आगे बढ़े. कोरोनाकाल के दौरान राज्य और केंद्र ने मिलकर संघवाद को परिभाषित किया.  हमने संकटों के समय ही नहीं, उत्सव के समय भी भारत की ताकत को पेश किया और दुनिया को प्रभावित किया. G-20 शिखर सम्मेलन दिल्ली में हुआ, लेकिन इससे पहले इसको लेकर कई मीटिंग देश के अलग-अलग हिस्सों में हुई. ये राज्यों के सहयोग के कारण हुआ. पीएम मोदी ने कहा कि नई संसद में संघवाद का भी रूप दिख रहा है. इसमें राज्यों ने हमारा साथ दिया. दिवारों पर जो कला दिख रही है. उसको विभिन्न राज्यों ने भेजा.

यह भी पढ़ें… नया संसद भवन : लोकसभा सदन में नारी शक्ति वंदन बिल हुआ पेश, पीएम मोदी ने दी बधाई,विपक्ष ने काटा हंगामा

जाने पीएम मोदी ने क्या उम्मीद जताई?

पीएम मोदी ने कहा कि पुराने भवन में हमने आजादी का अमृत महोत्सव बढ़ी शान से मनाया, लेकिन मुझे विश्वास है कि नई संसद में स्वर्ण शताब्दी (आजादी के 100 साल) विकसित भारत की होगी. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि हम पुराने भवन में पांचवी अर्थव्यवस्था पर पहुंचे थे, लेकिन मुझे विश्वास है कि नई संसद में हम टॉप-3 की इकोनॉमी पर पहुंचेंगे. उन्होंने कहा कि तकनीक के तौर पर भी हमें विकसित करना होगा. अब तो सारी बातें आईपैड में मिलेगा. शुरुआत में हो सकता है कि कुछ साथियों को इसमें दिक्कत आए. डिजिटल का युग है. ऐसे में संसद को भी इसका हिस्सा बनाना होगा.

यह भी पढ़ें… संसद के नए भवन में कार्यवाही हुई शुरू, पीएम मोदी ने कहा-‘हमें सभी कड़वाहट को भुलाकर आगे बढ़ना है’

About Post Author