Ghosi By Election 2023: घोसी और बागेश्वर सीट पर मतदान जारी, बूथों पर कड़ी सुरक्षा

KNEWS DESK- उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी दलों के गठजोड़ ‘I.N.D.I.A.’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) के बीच पहली चुनावी भिड़ंत के लिए घोसी विधानसभा उपचुनाव के रूप में मंच पूरी तरह से तैयार है। इस उपचुनाव के तहत मंगलवार यानि आज मतदान जारी है। इसके साथ ही उत्तराखंड के बागेश्वर में भी मतदान शुरू हो गया है।

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर आज होगी वोटिंग, I.N.D.I.A. और NDA के बीच  सीधी टक्कर - Voting for by election on 7 assembly seats of 6 states, direct  conflict between

घोसी विधानसभा उपचुनाव में कुल 10 उम्मीदवार मैदान में

घोसी विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव राज्य में विपक्षी गुट ‘I.N.D.I.A.’ के गठन और पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रभावशाली मानी जाने वाली सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के राजग में शामिल होने के बाद हो रहा पहला चुनाव है। समाजवादी पार्टी के विधायक और अन्य पिछड़ा वर्ग के नेता दारा सिंह चौहान के इस्तीफा देने और BJP में शामिल होने के बाद घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. सुधाकर सिंह को कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-माले (भाकपा-माले) लिबरेशन का भी समर्थन प्राप्त है। घोसी विधानसभा उपचुनाव में कुल 10 उम्मीदवार मैदान में हैं. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने इस सीट पर अपना कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है।

चौहान राज्य की पिछली BJP सरकार में पर्यावरण एवं वन मंत्री थे लेकिन पिछले वर्ष हुए विधानसभा चुनाव से पहले 12 जनवरी 2022 को उन्होंने मंत्री परिषद से इस्तीफा देकर सपा का दामन थाम लिया था। इसके बाद हुए चुनाव में उन्होंने सपा के टिकट पर घोसी सीट से जीत हासिल की थी। चौहान इसी साल जुलाई में सपा छोड़कर BJP में शामिल हो गए थे और उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. BJP ने अब इस सीट पर उपचुनाव के लिए चौहान को अपना उम्मीदवार बनाया है।

उधर, बागेश्वर विधानसभा सीट पर मंगलवार को होने वाले उपचुनाव में एक बार फिर मुख्य मुकाबला प्रदेश में चिर परिचित प्रतिद्वंदियों सत्ताधारी BJP और विपक्षी कांग्रेस के बीच है. हालांकि, पुष्कर सिंह धामी मंत्रिमंडल में परिवहन मंत्री पद की जिम्मेदारी निभा रहे BJP विधायक चंदन रामदास की बीमारी के कारण अप्रैल में मृत्यु होने से रिक्त हुई सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए कांग्रेस और BJP के अलावा तीन अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं।

सपा नेता शिवपाल सिंह यादव ने की ये अपील

सपा नेता शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि ”मैं घोसी के सभी सम्मानित मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महापर्व में निर्भय होकर बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील करता हूं. आपका एक-एक मत लोकतंत्र की ताकत है. तरक्की, खुशहाली व घोसी के सर्वांगीण विकास के लिए आज अपना स्पष्ट, सार्थक, निष्पक्ष और निर्णायक मत डालने जरूर जाएं.”

About Post Author