उपचुनाव: UP समेत 6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, पढ़िए हर अपडेट

KNEWS DESK- यूपी समेत छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। आपको बता दें कि यह चुनाव भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ ‘इंडिया’ अलायंस के लिए पहली चुनावी परीक्षा माना जा रहा है। उपचुनाव में विपक्षी दलों का गठबंधन उत्तर प्रदेश के घोसी, झारखंड के डुमरी, त्रिपुरा के धनपुर और बॉक्सानगर के साथ उत्तराखंड के बागेश्वर निर्वाचन क्षेत्र में संयुक्त चुनाव लड़ रहा है।

Election Commission announced the date By-elections will be held on these 7 assembly seats - India Hindi News - यूपी के घोसी समेत 6 राज्यों में होंगे उपचुनाव, चुनाव आयोग ने किया

8 सितंबर को होगी वोटों की गिनती

वहीं, गठबंधन में शामिल पार्टियां पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी और केरल के पुथुपल्ली में एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. वोटों की गिनती 8 सितंबर को होगी। उत्तर प्रदेश की घोसी सीट समाजवादी पार्टी (SP) के विधायक और ओबीसी नेता दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. वह बीजेपी में शामिल हो गए हैं।

यूपी की घोसी सीट में सपा और बीजेपी में टक्कर

यूपी की घोसी सीट से सत्तारूढ़ बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने चौहान ही को मैदान में उतारा है। वहीं, समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह को कांग्रेस और वाम दलों का समर्थन मिला है। चौहान, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली पिछली BJP सरकार में मंत्री थे। उन्होंने 12 जनवरी 2022 को मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया था और सपा में शामिल हो गए थे।

पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला 

वहीं, उत्तर बंगाल में धूपगुड़ी विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस, बीजेपी और कांग्रेस सपोर्टेड सीपीआई (एम) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा। यह सीट 2016 में टीएमसी ने जीती थी। हालांकि, 2021 में बीजेपी ने यह सीट छीन ली थी।

त्रिपुरा में दो सीटों के लिए मतदान

त्रिपुरा के सेपाहिजला जिले की धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान होगा। यहां मुख्यमंत्री माणिक साहा ने बढ़चढ़ कर पार्टी के अभियान में हिस्सा लिया था. त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस ने रविवार (4 सिंतबर) को लोगों से दोनों सीटों पर ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवारों को वोट देने का आग्रह किया है। बॉक्सनगर निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी के तफज्जल हुसैन सीपीआई (एम) के मिजान हुसैन को टक्कर देंगे। मुस्लिम बहुल बॉक्सानगर अभी भी वामपंथी पार्टी का गढ़ माना जाता है. वहीं, कभी कम्युनिस्टों का मजबूत गढ़ रहे धनपुर में बीजेपी की बिंदू देबनाथ और सीपीआई (एम) के कौशिक देबनाथ के बीच सीधी लड़ाई है।

About Post Author