G-20 : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 7 सिम्बर को पहुंचेंगे भारत, पीएम मोदी के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

KNEWS DESK… देश की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है. इस शिखर सम्मेलन में विश्व के बडे-बड़े नेता भाग लेने आ रहे हैं. इसमें शामिल होने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी आ रहे हैं.

दरअसल आपको बता दें कि भारत भी इन शीर्ष नेताओं के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 7 सितंबर को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंचने वाले हैं. जो बाइडेन का अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहली भारत यात्रा होगी. इस संर्दभ में व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन 7 सितंबर को दिल्ली पहुंचेंगे. इसके बाद अगले दिन 8 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल होंगे.

वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करते हुए उनसे निपटने के उपायों पर बातचीत करेंगे-जो बाइडन

जानकारी के लिए बता दें कि व्हाइट हाउस के अधिकारीयों ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन 9 सितंबर यानी शनिवार और 10 सितंबर यानी रविवार को भारत की राजधानी दिल्ली में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. जहां पहुंचकर वह G-20 शिखर सम्मेलन के माध्यम से स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन एवं जलवायु परिवर्तन से निपटने सहित अनेक वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करते हुए उनसे निपटने के उपायों पर बातचीत करेंगे.

गरीबी से मुकाबला करने के लिए बनेगी योजना

गौरबतल हो कि इसके साथ ही इस शिखर सम्मेलन में रूस एवं यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर भी बाइडन चर्चा करेंगे. वह इस चर्चा के द्वारा यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के युद्ध की वजह से आर्थिक एवं सामाजिक प्रभावों को कम करने के विषय को भी रखेंगे. इसके साथ ही वैश्विक चुनौतियों से निपटने एवं गरीबी से मुकाबला करने के लिए भी तैयारी पर चर्चा करेंगे. इसके लिए विश्व बैंक एवं बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने के मुद्दे पर भी चर्चा होगी.

यह भी पढ़ें… रूस के राष्ट्रपति पुतिन G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने नहीं आएंगे भारत, जानिए क्यों?

About Post Author