EC ने नौकरशाहों के बड़े पैमाने पर तबादलों का दिया आदेश, लिस्ट में बीएमसी प्रमुख, पश्चिम बंगाल के डीजीपी शामिल

KNEWS DESK-  चुनाव आयोग ने सोमवार यानि आज गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया है। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक को हटाने का भी आदेश दिया गया। साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश के सामान्य प्रशासनिक विभागों के सचिव को हटा दिया गया है।

लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के कुछ दिनों बाद, सीईसी राजीव कुमार के तहत चुनाव पैनल ने बृहन्मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों को हटाने का भी आदेश दिया। आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया था कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करें, जो तीन साल पूरे कर चुके हैं या अपने गृह जिलों में हैं। महाराष्ट्र ने कुछ नगर निगम आयुक्तों और कुछ अतिरिक्त और उप नगर आयुक्तों के संबंध में निर्देशों का पालन नहीं किया था। आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव को नाराजगी जताते हुए सोमवार शाम छह बजे तक रिपोर्ट देने के निर्देश के साथ बीएमसी और अतिरिक्त एवं उपायुक्तों का स्थानांतरण करने का निर्देश दिया।

मुख्य सचिव को महाराष्ट्र में समान रूप से पदस्थापित सभी नगर निगम आयुक्तों और अन्य निगमों के अतिरिक्त या उप नगर आयुक्तों को स्थानांतरित करने का भी निर्देश दिया गया। यह कदम समान अवसर बनाए रखने और चुनावी प्रक्रिया की अखंडता सुनिश्चित करने के आयोग के प्रयासों का एक हिस्सा है, जिस पर सीईसी कुमार ने कई मौकों पर जोर दिया है। यह कदम सीईसी कुमार और साथी ईसी ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू वाले आयोग की सोमवार को यहां हुई बैठक के बाद आया है।

ये भी पढ़ें-   कौशाम्बी: मुजफ्फरनगर में शिक्षक की हत्या से आक्रोशित शिक्षकों ने बोर्ड की कापियों के मूल्यांकन का किया बहिष्कार, प्रदर्शन कर लगाया जाम

About Post Author