कांग्रेस ने चुनाव आयोग के चुनाव कार्यक्रम के समय पर उठाए सवाल, कहा- ‘राहुल की यात्रा के समापन से सुर्खियां चुराने की चाल’

KNEWS DESK- कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने शुक्रवार यानी आज कहा कि चुनाव आयोग द्वारा कल चुनाव की तारीखों की घोषणा करना “हेडलाइन मैनेजमेंट” का एक कदम है और राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन दिन से सुर्खियां चुराने की एक चाल है।

पीटीआई से बात करते हुए, रमेश ने कहा, “कल, राहुल गांधी शाम 5:30 बजे चैत्यभूमि डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर स्मारक में होंगे और भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समापन करेंगे। लेकिन दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों की घोषणा करने जा रहा है।” यह केवल शीर्षक प्रबंधन है।”

हाल ही में दो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर सवाल उठाते हुए रमेश ने कहा, “हम इस संवैधानिक संस्था (ईसी) पर कैसे भरोसा कर सकते हैं? एक चुनाव आयुक्त ने कुछ दिन पहले इस्तीफा दे दिया था, बाद में दो अन्य आयुक्त बिना किसी चर्चा के चुने गए।”

चुनाव आयोग द्वारा पिछले 10 महीनों से इंडिया ब्लॉक के नेताओं से नहीं मिलने की शिकायत करते हुए, जयराम रमेश ने कहा, “चुनाव आयोग हमसे मिलने से इनकार कर रहा है, वे क्यों डरे हुए हैं? यह हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है।”

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि कल, राहुल गांधी शाम 5:30 बजे चैत्यभूमि डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर स्मारक में होंगे और भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समापन करेंगे लेकिन दोपहर 3 बजे, चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों की घोषणा करने जा रहा है। यह केवल हेडलाइन प्रबंधन है। तारीखों की घोषणा किसी और दिन की जा सकती थी, लेकिन अंबेडकर की चैत्यभूमि से भारत जोड़ो न्याय यात्रा से आ रही सुर्खियों को दबाने के लिए कल का दिन चुना गया है। फिर भी, मैं इस कदम का स्वागत करता हूं, क्योंकि चुनाव लोकतंत्र के लिए ऑक्सीजन है। साथ ही उन्होंने कहा कि हम इस संवैधानिक निकाय (ईसी) पर कैसे भरोसा कर सकते हैं? एक चुनाव आयुक्त ने कुछ दिन पहले इस्तीफा दे दिया था, बाद में दो अन्य आयुक्त बिना किसी चर्चा के चुने गए। हम पिछले 10 महीनों से उन तक (ईसी) पहुंचने और अपने प्रस्ताव सौंपने की कोशिश कर रहे हैं। हम हमारी राय है कि जब हम ईवीएम का उपयोग करते हैं, तो 100% वीवीपीएटी का भी उपयोग किया जाना चाहिए ताकि मतदाताओं को उनकी पसंद और वोट दर्ज करने की प्रक्रिया के बारे में आश्वस्त किया जा सके। चुनाव आयोग हमसे मिलने से इनकार कर रहा है, वे क्यों डरे हुए हैं? यह हमारा है लोकतांत्रिक अधिकार। एक पार्टी के रूप में हमने सीएम और पीएम दिए हैं लेकिन हमें उनसे मिलने का मौका नहीं मिलता है।

ये भी पढ़ें-   अमिताभ बच्चन 81 साल की उम्र में अस्पताल में हुए एडमिट, फैन्स की बढ़ी चिंता

About Post Author