G-20 के रात्रिभोज में शामिल होंगे गठबंधन I.N.D.I.A. के बड़े नेता, राष्ट्रपति ने किया आमंत्रित

KNEWS DESK… G-20 सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए भारत तैयार हो चुका है। दुनिया भर के बड़े नेताओं का भारत आने का सिलसिला शुरु हो चुका है। फिलहाल अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज दिल्ली पहुंच चुके हैं वहीं जापान के प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। साथ ही ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक आज दोपहर तक दिल्ली पहुंच जाएंगे। इन सभी नेताओं के स्वागत के लिए कल यानि 9 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोजन का आयोजन किया गया है।

दरअसल आपको बता दें कि इस रात्रिभोज निमंत्रण में विपक्ष के कई बड़े नेता भी शामिल होने जा रहे हैं। दरअसल भारत के सभी राज्यों के सीएम को भी न्योता दिया गया है। ऐसे में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन भी इस रात्रिभोज में शामिल होने वाले हैं। इसके अलावा हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंद सिंह सुक्खू भी इसमें शामिल हो सकते हैं। वहीं कई विपक्षी गठबंधन में शामिल कई मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम से दूरी बना सकते हैं।

देश के बड़े उद्योगपतियों को भी दिया गया न्योता

जानकारी के लिए बता दें कि वैश्विक नेताओं के साथ रात्रिभोज पर देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ भारत के कई बड़े कारोबारियों और उद्योगपतियों को भी आमंत्रित किया गया है। गौतम अडानी, मुकेश अंबानी के साथ ही बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, टाटा संस के. एन. चंद्रशेखरन और भारतीय एयरटेल के संस्थापक-अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल सहित लगभग 500 से भी अधिक बड़े कारोबारियों को आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह, एच. डी. देवेगौड़ा और समिट से जुड़े देशों के नेताओं के सभी अंतराष्ट्रीय संगठनों के सभी प्रमुखों को भी बुलाया गया है।

About Post Author