विपक्षी I.N.D.I.A गठबंधन की लोकसभा चुनाव के 5 कमेटियां की गई गठित, जानिए कैसे करेंगी काम?

KNEWS DESK… विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A ने आज यानी 1 सितंबर को मुंबई में हुई बैठक में बड़े ऐलान किए. इस बैठक में जो सबसे अहम फैसले हुए हैं, उनमें 2024 के महासमर के लिए 5 कमेटियों का निर्माण शामिल है. ये वो कमेटियां हैं, जो लोकसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन इंडिया की रणनीति को दिशा देने का काम करेंगी.

दरअसल आपको बता दें कि I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक में कॉर्डिनेशन कमेटी समेत पांच समितियां बनाई गई है. कॉर्डिनेशन के अलावा 19 सदस्यीय चुनाव अभियान समिति, सोशल मीडिया से संबंधित 12 सदस्यीय कार्य समूह, मीडिया के लिए 19 सदस्यीय कार्यसमूह और शोध के लिए 11 सदस्यीय समूह गठित किया है.  इन पांच समितियों में जो सबसे अहम है वो समन्वय समिति ही है, जो गठबंधन की चुनावी रणनीति बनाने का काम करेगी. इसके अलावा प्रचार, मीडिया, सोशल मीडिया, रिसर्च को लेकर भी अलग–अलग समितियां बनाई गई हैं. सभी समितियों में प्रमुख दलों के नेताओं को शामिल किया गया है.

समन्वय समिति

जानकारी के लिए बता दें कि 14 सदस्यीय समन्यव समिति गठित में कई दलों के प्रमुख नेता शामिल हैं.  यह समन्वय समिति ही गठबंधन की सर्वोच्च इकाई के रूप में काम करेगी. इस समिति में कांग्रेस के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, DMK से टीआर बालू, राष्ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी, झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल हैं. इसके अलावा शिवसेना  (यूबीटी) के नेता संजय राउत, आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डी. राजा, नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की महबूबा मुफ्ती को भी इस समिति में जगह दी गई है. जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष ललन सिंह और समाजवादी पार्टी के सांसद जावेद अली खान भी इस समिति का हिस्सा हैं. एक सीपीआईएम के सदस्य भी हैं, जिसका नाम अभी नहीं दिया गया है. सूत्रों ने बताया आगामी लोकसभा चुनाव2024  के लिए 30 सितंबर तक सीटों के तालमेल का काम पूरा कर लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें… मुम्बई : I.N.D.I.A. गठबंधन की प्रेस काॅन्फ्रेस में नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा-जो केंद्र में हैं वो हारेंगे

कैंपेन कमेटी

I.N.D.I.A गठबंधन की कैंपेन कमेटी में कुल 19 सदस्य हैं, जिसमें कांग्रेस के गुरदीप सिंह सप्पल, जेडीयू के संजय झा, शिवसेना (यूबीटी) के अनिल देसाई, आरजेडी के संजय यादव, एनसीपी के पीसी चाको, जेएमएम के चंपई सोरेन, सपा से किरणमय नंदा, आप के संजय सिंह, सीपीआईएम के अरुण कुमार, सीपीआई के बिनॉय विश्वम शामिल हैं.  इसके अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस से रिटायर्ड जस्टिस हसनैन मसूदी, आरएलडी से शाहिद सिद्धिकी, आरएसपी से एनके प्रेमचंद्रन, एआईएफबी के जी देवराजन, सीपीआईएमएल रवि राय, वीसीके से तिरुमावलन, आईयूएमएल के केएम कादर, केसीएम जोस के मणि, टीएमसी के एक सदस्य भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें… विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. ने दिया नारा ‘जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया’, जानिए और क्या-क्या हुआ?

वर्किंग ग्रुप फॉर सोशल मीडिया

I.N.D.I.A गठबंधन की इस 12 सदस्यीय समिति में कांग्रेस की सुप्रिया श्रीनेत, आरजेडी के सुमित शर्मा, सपा के आशीष यादव, सपा से ही राजीव निगम, आप के राघव चड्ढा, जेएमएम की अभिनंदिनी, पीडीपी की इल्तिजा महबूबा, सीपीएम के प्रांजल, सीपीआई के बालचंद्रन कांगो, नेशनल कॉन्फ्रेंस से इफ्रा,  सीपीआईएमएल वी अरुण कुमार, टीएमसी का एक सदस्य भी शामिल है, जिसका अभी नाम शामिल नहीं आया है.

यह भी पढ़ें… विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. ने दिया नारा ‘जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया’, जानिए और क्या-क्या हुआ?

वर्किंग ग्रुप फॉर मीडिया

वर्किंग ग्रुप फॉर मीडिया के 19 सदस्यों के पैनल में कांग्रेस से जयराम रमेश, आरजेडी से मनोज झा, शिवसेना (यूबीटी) से अरविंद सावंत, एनसीपी से जितेंद्र आहवाण, आप के राघव चड्ढा, जेडीयू के राजीव रंजन, सीपीएम से प्रांजल, समाजवादी पार्टी से आशीष यादव, जेएमएम से सुप्रियो भट्टाचार्य, , जेएमएम से आलोक कुमार, जेडीयू से मनीष कुमार, सपा से राजीव निगम, सीपीआई से बालचंद्रन कांगो, नेशनल कॉन्फ्रेंस से तनवीर सादिक, प्रशांत कन्नौजिया, एआईएफबी नरेन चटर्जी, सीपीआईएमएल से सुचेता डे, पीडीपी से मोहित भान, टीएमसी के एक सदस्य, जिसके नाम का ऐलान नहीं हुआ है, शामिल हैं.

यह भी पढ़ें… I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक में पहुंचे कपिल सिब्बल, केसी वेणुगोपाल ने कहा कुछ ऐसा…

वर्किंग ग्रुप फॉर रिसर्च

11 सदस्यों वाली इस समिति में कांग्रेस अमिताभ दुबे, आरजेडी से प्रोफेसर सुबोध मेहता, शिवसेना (यूबीटी) से प्रियंका चतुर्वेदी, एनसीपी से वंदना चव्हाण, जेडीयू से केसी त्यागी, जेएमएम से सुदिव्या कुमार सोनू, आप से जेस्मिन शाह, एसपी से आलोक रंजन, नेशनल कॉन्फ्रेंस से इमरान नवी डार, पीडीपी से आदित्य, टीएमसी से एक सदस्य  शामिल है.

यह भी पढ़ें… I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक में सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर कसा तंज, कहा-मौजूदा सरकार आजाद भारत की सबसे भ्रष्ट सरकार है

About Post Author