160 मिनट में पहुंचेंगे दिल्ली से ‘पिंकसिटी’, चलने जा रही एक और वंदे भारत ट्रेन

KNEWS DESK :आप इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन से दिल्ली से पिंकसिटी का सफर कर इसमें बैठने के इच्छा को पूरा कर सकते हैं. दिल्ली से जयपुर के लिए जल्द एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू कर दिया जाएगा. इससे यात्रियों का सफर 2 घंटे से भी कम हो जाएगा.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन यात्रियों की पहली पसंद बनी हुई है. यही कारण है कि रेल मंत्रालय इन ट्रेनों का प्रोडक्शन बढ़ा रहा है. वंदे भारत ट्रेनों की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कई और राज्य इसकी मांग करने लगे हैं. आप इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन से दिल्ली से पिंकसिटी का सफर कर इसमें बैठने के इच्छा को पूरा कर सकते हैं. बता दें कि दिल्ली से जयपुर पहुंचने में आपको 4 घंटे की जगह 2 घंटे से भी कम समय लगेगा. इसके मार्च 2023 से पहले शुरू होने की उम्मीद है और यह अपने हाई स्पीड रेल नेटवर्क को बढ़ाने के भारत के मिशन का हिस्सा है.

2 घंटे से भी कम हो जाएगा सफर 

दिल्ली से जयपुर के बीच इन ट्रेनों के चलने से यात्रा का समय दो घंटे से भी कम हो जाएगा. साथ ही लोगों को आने जाने में भी सुविधा होगी. फरवरी में मुंबई के दो अन्य रूटों के लिए 9वीं और 10वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को संचालित किया गया था.

इन रूटों पर चलाई जा रही वंदे भारत ट्रेनें

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें अब भारतीय रेलवे नेटवर्क के कई मार्गों पर चलाई जा रही है. इसमें नई दिल्ली-वाराणसी, नई दिल्ली-कटरा, गांधीनगर-मुंबई, नई दिल्ली-अंब अंदौरा, नागपुर-बिलासपुर, चेन्नई-मैसूर, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मुंबई -शिरडी, मुंबई-सोलापुर और हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी शामिल हैं.

वंदे भारत ट्रेनों की विशेषताएं 

वंदे भारत एक्सप्रेस एक इलेक्ट्रिक मल्टी-यूनिट सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है. ये भारत की सबसे तेज ट्रेन है, जिसकी अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटा है. 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में इसे महज 52 सेकेंड लगते हैं. इसमें सभी कोच ऑटोमेटिक हैं, जीपीएस बेस्ड ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना सिस्टम, 32 इंच के इंफोटेनमेंट स्क्रीन और अन्य आधुनिक सुविधाएं हैं.

About Post Author