चुनाव ड्यूटी में अब कतराने की आवश्यकता नही है,जानिए क्या-क्या मिलेंगी व्यवस्था?

उत्तर प्रदेश। नगर निकाय चुनाव आते ही सरकारी कर्मचारी अपनी ड्यूटी कटवाने में लगे हुए हैं सरकारी कर्मचारी, क्योंकि सभी कर्मचारी सोचते हैं कि चुनाव कराने जाएंगे तो बहुत परेशानियां होंगी.  इसकी वजह से हर चुनाव से पहले ड्यूटी कटवाने के लिए आवेदनों की लंबी सूची के अलावा सिफारिशों की बाढ़ सी आ जाती है। अब जिला प्रशासन इन मुश्किलों को ही दूर कराने के लिए स्टैंडर्ड  ऑपरेटिंग प्रोसीजर  बना रहा है. जिसके चलते सभी कर्मचारियों को बरात जैसी बेहतर सुविधाएं मिल सकें. इस एसओपी में कागजी कार्यवाही को आसान बनाने से लेकर रवानगी स्थल व  वापसी में बैलेट बॉक्स या ईवीएम जमा करने की प्रक्रिया को भी सुगम बनाया जा रहा है. जिससे चुनाव ड्यूटी के दौरान किसी भी सरकारी कर्मचारी को दिक्कतों का सामना न करना पड़े.

स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के मुताबिक रवानगी स्थल पर ही सेक्टर व जोनवाइज काउंटर बनाकर मतदान किट दी जाएगी. इसी तरह पार्किंग में बस या अन्य गाड़ियां भी मतदान कर्मियों को जोन व सेक्टर वाइज पार्किंग में खड़ी मिलेंगीं. इससे कर्मचारियों को बेवजह भटकना नहीं पड़ेगा. इसकी जानकारी भी प्रशिक्षण के समय ही कार्मिकों को दी जा रही है. इसी तरह गाड़ियों के ड्राइवर व अन्य स्टाफ का प्रशिक्षण भी होगा.

अगर इस तरह की चुनाव के दौरान ड्यूटी करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए व्यवस्था की जाती है तको किसी भी प्रकार से किसी को भी ड्यूटी के दौरान दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

मिल रही जानकारी के मुताबिक बता दें कि चुनाव के दौरान ड्यूटी करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के तहत उच्च स्तर की व्यवस्था की जायेगी जिसके चलते किसी भी कर्मचारी को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

About Post Author