दिल्ली के नए मुख्यमंत्री की दौड़, अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद इन नामों पर हो रही चर्चा…

KNEWS DESK-  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 15 सितंबर 2024 को अपने पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी है, जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में सियासी हलचल चरम पर पहुंच गई है। इस इस्तीफे के बाद सबसे बड़ा सवाल यह है कि दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इस मामले को लेकर अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के बीच सोमवार को एक महत्वपूर्ण बैठक होगी, जिसमें नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा होने की संभावना है।

अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया की बैठक

अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया की यह पहली बैठक होगी जो इस्तीफे के ऐलान के बाद हो रही है। सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में मुख्यमंत्री के संभावित उम्मीदवारों के नाम पर भी विचार किया जाएगा। बैठक दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके स्थित मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर होगी।

आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेताओं की भूमिका

अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद दिल्ली के सियासी गलियारों में कई नाम चर्चा में हैं जो संभावित मुख्यमंत्री के तौर पर सामने आ रहे हैं। इनमें प्रमुख नाम हैं:

1. आतिशी

दिल्ली के कालकाजी से विधायक, आतिशी वर्तमान में शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, बिजली, पर्यटन, महिला एवं बाल विकास मंत्री हैं। वह आप की राजनीतिक मामलों की समिति की सदस्य भी हैं और उनकी शिक्षा की पृष्ठभूमि भी प्रभावशाली है। उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल की है।

2. सौरभ भारद्वाज

ग्रेटर कैलाश से विधायक और दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य, शहरी विकास, पर्यटन, कला-संस्कृति, भाषा, उद्योग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण मंत्री हैं। पहले वह दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष भी रह चुके हैं और उनकी प्रोफेशनल पृष्ठभूमि भी एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में रही है।

3. कैलाश गहलोत

नजफगढ़ से विधायक और दिल्ली सरकार में परिवहन, राजस्व, प्रशासनिक सुधार, सूचना और प्रौद्योगिकी, कानून, न्याय और विधायी मामलों के मंत्री हैं। उन्होंने दिल्ली में मोहल्ला बस सेवा को लॉन्च करने की जिम्मेदारी संभाली थी और हाल ही में सीएम की जगह तिरंगा फहराने के लिए सुर्खियों में आए थे।

4. गोपाल राय

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री, गोपाल राय पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी हैं। वह अन्ना आंदोलन के समय से अरविंद केजरीवाल के करीबी सहयोगी रहे हैं और संकट के समय में पार्टी का पक्ष प्रभावी तरीके से रखते हैं।

5. सुनीता केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल राजनीति में सक्रिय भूमिका निभा रही हैं। वे पहले एक सीनियर आईआरएस अफसर रह चुकी हैं और हाल ही में हरियाणा विधानसभा चुनाव में सक्रिय रूप से प्रचार कर रही थीं।

अगले कदम और भविष्य की दिशा

अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी को नए मुख्यमंत्री का चुनाव करने की प्रक्रिया को जल्दी से पूरा करना होगा। यह निर्णय न केवल पार्टी के भीतर, बल्कि दिल्ली की राजनीति पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाला होगा। पार्टी की आगामी बैठकें और निर्णय इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और यह देखना दिलचस्प होगा कि दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन बनता है।

ये भी पढ़ें-   अदिति राव हैदरी ने सिद्धार्थ संग गुपचुप रचाई शादी, एक्ट्रेस ने शेयर की वेडिंग फोटोज

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.