उत्तर प्रदेश ने 2024 में पर्यटन का नया रिकॉर्ड बनाया, अयोध्या और वाराणसी ने प्रमुखता की हासिल

KNEWS DESK-  उत्तर प्रदेश (यूपी) ने 2024 के पहले छह महीनों में पर्यटन के क्षेत्र में एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है, जिसमें लगभग 33 करोड़ पर्यटकों ने प्रदेश की यात्रा की। यह संख्या पिछले वर्षों की तुलना में काफी अधिक है, जिससे यूपी पर्यटन के क्षेत्र में प्रमुख स्थान पर आ गया है।

2023 के पहले छह महीनों में प्रदेश में 19.60 करोड़ पर्यटक आए थे, जबकि इस वर्ष की पहली छमाही में पर्यटकों की संख्या 13 करोड़ 37 लाख से अधिक बढ़ गई है। 2022 की तुलना में भी, इस साल के पहले छह महीनों में एक करोड़ से अधिक पर्यटक यूपी पहुंचे हैं।

यूपी के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने इस वृद्धि के पीछे अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को मुख्य कारण बताया। श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद, अयोध्या में पर्यटकों का आगमन तेजी से बढ़ा है। इस साल जनवरी से जून के बीच, अयोध्या में घरेलू और विदेशी मिलाकर कुल 10 करोड़ 99 लाख पर्यटक पहुंचे।

वहीं, वाराणसी ने भी महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की है, जहां इस अवधि में कुल 4.61 करोड़ पर्यटक आए। प्रयागराज में इस दौरान 4.53 करोड़ और लखनऊ में 35.14 लाख पर्यटक पहुंचे। आगरा ने भी 76.88 लाख पर्यटकों की मेज़बानी की।

मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि 2025 में महाकुंभ के आयोजन के मद्देनजर, पर्यटकों की संख्या में और वृद्धि होने की संभावना है। इसके लिए, प्रयागराज और पूरे प्रदेश में पर्यटक सुविधाओं के विकास पर जोर दिया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश का पर्यटन क्षेत्र न केवल देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है, बल्कि यह प्रदेश के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। राज्य सरकार की योजनाओं और ऐतिहासिक स्थलों की लोकप्रियता ने प्रदेश को पर्यटन के मानचित्र पर एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया है।

ये भी पढ़ें-  मेरठ हादसे में अब तक 10 लोगों की मौत, ढह गई थी तीन मंजिला इमारत

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.