पश्चिम बंगाल: कोलकाता में अदालत के आदेश के बाद भक्तों ने रामनवमी पर निकाला जुलूस, देखें वीडियो

पश्चिम बंगाल-  कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा राज्यों में जुलूस आयोजित करने की अनुमति दिए जाने के बाद पश्चिम बंगाल के कोलकाता में सद्भावना संगठन ने बुधवार यानी आज भवानीपुर इलाके में रामनवमी जुलूस का आयोजन किया। राम नवमी भगवान राम के जन्म का जश्न मनाती है और हाल ही में अयोध्या में उस स्थान पर एक मंदिर का निर्माण किया गया, जहां माना जाता है कि उनका जन्म हुआ था।

केसरिया कपड़े पहने लोग भगवान राम के चित्र वाले वाहन के पीछे राम की मूर्ति का झंडा लेकर कोलकाता की सड़कों पर चले। जुलूस में शामिल लोगों के साथ सुरक्षा अधिकारी भी चलते दिखे।  प्रतिभागी रमेश सिंह ने कहा कि इस बार खुशी दोगुनी है क्योंकि भगवान राम अभी अयोध्या में विराजमान हैं। जुलूस निकालने में आने वाली दिक्कतों के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि प्रशासन इसका पूरा समर्थन करता है।

अदालत ने आदेश दिया कि जुलूस अधिकतम 200 प्रतिभागियों के साथ आयोजित किया जाएगा और पांच स्वयंसेवक निगरानी करेंगे कि संख्या का उल्लंघन न हो। पश्चिम बंगाल सरकार ने पिछले साल के जुलूस के दौरान अशांति को उजागर किया था, जो घटना की चल रही एनआईए जांच का संकेत देता है। इसके आलोक में, सरकार ने जुलूस के लिए एक वैकल्पिक मार्ग का प्रस्ताव रखा, जिसका आयोजकों ने विरोध किया, जिसके बाद उन्होंने उच्च न्यायालय में याचिका दायर की।

कोलकाता निवासी रमेश सिंह ने कहा कि सद्भावना रामनवमी पर जुलूस का आयोजन करती है और इस साल भी हमने अदालत के आदेश के बाद जुलूस निकाला है। इसमें राजनीतिक दलों का कोई प्रभाव नहीं है। इस जुलूस में सभी समाज के लोग और विभिन्न राजनीतिक दलों के समर्थक शामिल होते हैं और इस साल खुशी दोगुनी है क्योंकि भगवान राम अयोध्या में हैं इसलिए आज हम दोगुनी खुशी के साथ जश्न मना रहे हैं।

ये भी पढ़ें-   ईरान से छिड़ी जंग ने तोड़ा बाराबंकी के कारीगरों का सपना, कर्जे में डूबी जिंदगी, अधर में पड़ा भविष्य

About Post Author