क्या आपका भी 500 का नोट नकली! जानिए इस वायरल मैसेज का सच

KNEWS DESK- सोशल मीडिया पर 500 रूपये का एक नोट तेजी से वायरल हो रहा है। स्टार चिह्न वाले 500 के इस नोट को नकली कहा जा रहा है। RBI ने इस संबंध में कोई एडवाइजरी जारी की है? आज की स्टोरी में हम इसका फैक्ट चेक करेंगे ताकि यह स्पष्ट हो सके कि वह नोट फर्जी हैं या नहीं।

 

वाट्सऐप पर एक मैसेज तेजी से फॉरवर्ड किया जा रहा है, जिसमें 500 रुपये के नोट को फर्जी बताया गया है। इस नोट में * का चिह्न है। मैसेज में लिखा है, “पिछले 2-3 दिनों से *चिह्न वाले ये 500 के नोट बाजार में चलन शुरू हो गए हैं। ऐसा नोट कल बैंक से लौटाया गया। यह नकली नोट है। आज भी एक मित्र को एक ग्राहक से ऐसे 2-3 नोट मिले लेकिन ध्यान न देने के कारण उन्होंने तुरंत वापस कर दिए। ग्राहक ने यह भी कहा कि यह नोट किसी ने सुबह दिया था। अपना ध्यान रखना बाजार में नकली नोट ले जाने वाले फेरीवालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।”

ये है सच्चाई

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दिसंबर 2016 से नए 500 रुपये के बैंक नोटों में स्टार चिह्न (*) की शुरुआत की गई थी। इसलिए अगर आपके पास स्टार चिन्ह वाला नोट है तो घबराइए मत। क्योंकि वह नकली नहीं है। ऐसे नोट को नकली बताने वाले मैसेज फर्जी हैं।

कुल मिलाकर देखें तो 500 रुपये वाले * चिह्न के नोट फर्जी नहीं है। अगर आपसे कोई उसके फर्जी होने की बात करता है तो उसे सही जानकारी से अवगत कराएं और बैंक में सपर्क करने की सलाह दें। इससे उन्हें जानकारी स्पष्ट करने में मदद मिलेगी।

About Post Author