लोकसभा चुनाव: त्रिपुरा चुनाव आयोग ने ‘मिशन हिंसा मुक्त चुनाव 2024’ अभियान किया शुरू

KNEWS DESK-  त्रिपुरा में चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल को शुरू होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले सोमवार को “मिशन हिंसा मुक्त चुनाव 2024″ शुरू किया। शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के प्रयास में चुनाव आयोग के अधिकारियों द्वारा अगरतला में कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

इस पहल का उद्देश्य हिंसा रहित चुनाव सुनिश्चित करना है, जिससे मतदाता स्वतंत्र और निडर होकर अपने अधिकार का प्रयोग कर सकें। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता त्रिपुरा के मुख्य सचिव जितेंद्र कुमार सिन्हा ने की और इसमें मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पुनीत अग्रवाल, त्रिपुरा पुलिस के महानिदेशक अमिताभ रंजन और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

चर्चा में उच्च मतदान के लिए अनुकूल परेशानी मुक्त वातावरण सुनिश्चित करने के लिए चुनावी प्रक्रिया में शामिल विभिन्न एजेंसियों के सामूहिक प्रयास पर जोर दिया गया।सीईओ पुनीत अग्रवाल ने पिछले लोकसभा चुनावों में दर्ज 83 प्रतिशत मतदान को पार करने के लक्ष्य पर प्रकाश डाला, जिसका लक्ष्य आगामी 18वीं लोकसभा चुनावों में और भी अधिक भागीदारी दर हासिल करना है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा हम सभी को दिए गए इस जनादेश को सुनिश्चित करने में हम सभी की भूमिका है। उन्होंने सभी उम्मीदवारों के लिए समान अवसर प्रदान करने, बिना किसी बाधा के प्रचार के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया। मिशन हिंसा-मुक्त चुनाव 2024” के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए, अधिकारियों ने आठ सूत्री रणनीति की रूपरेखा तैयार की।

इन उपायों में राजनीतिक कार्यकर्ताओं और नागरिकों के बीच विश्वास स्थापित करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) द्वारा फ्लैग मार्च, रोड मार्च और इलाकों से परिचित होने के लिए सुरक्षा बलों की शीघ्र तैनाती शामिल है। इसके अतिरिक्त, अवैध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए चेक गेट स्थापित करने, मतदान प्रक्रिया की वेबकास्टिंग और पर्याप्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती जैसे कदमों पर जोर दिया गया।

त्रिपुरा में मतदान दो चरणों में होगा, जिसमें पश्चिमी त्रिपुरा सीट के लिए 19 अप्रैल और पूर्वी त्रिपुरा सीट के लिए 28 अप्रैल को चुनाव होंगे। अतिरिक्त केंद्रीय अर्धसैनिक बल जो पहले ही आ चुके हैं, उन्हें चुनावी प्रक्रिया की निगरानी के लिए बड़ी संख्या में तैनात किया गया है।

त्रिपुरा के मुख्य चुनाव अधिकारी पुनीत अग्रवाल ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा हम सभी को दिए गए इस जनादेश को सुनिश्चित करने में हम सभी की भूमिका है। इसलिए आज, हम आपसे यह भी सुनेंगे कि आपकी चिंता के मुद्दे क्या हैं जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है ताकि सभी उद्देश्यों को पूरा किया जा सके। राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष, प्रलोभन मुक्त और हिंसा मुक्त चुनाव बिना किसी बाधा के कराया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-   बिग बॉस 16 विनर MC Stan ने शेयर किया क्रिप्टिक पोस्ट, फैन्स हुए परेशान

About Post Author