COVID-19 कॉलर ट्यून सुनने से जल्द मिलेगा छुटकारा! जानिए क्या है सरकार का प्लान?

दूरसंचार विभाग (DoT) ने देश के सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों को प्री-कॉल COVID-19 अनाउंसमेंट्स को हटाने के लिए कहा है। यूजर्स के लिए ये प्री-कॉल अनाउंसमेंट दो साल से ज्यादा समय से चल रहे हैं। इसका उद्देश्य कोरोनावायरस के बारे में जागरूकता फैलाना था कि नागरिकों को इससे कैसे सुरक्षित रहना चाहिए।

ये सभी प्री-कॉल घोषणाएं नेटवर्क को ओवरलोड कर रही हैं क्योंकि जब भी उपयोगकर्ता कॉल करते हैं तो हमेशा देरी होती है। DoT ने टेलीकॉम कंपनियों से COVID-19 की प्री-कॉल अनाउंसमेंट हटाने को कहा

क्या कहा पीटीआई ने

– 29 मार्च को एक आदेश में, दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम ऑपरेटरों से सभी COVID-19 प्री-कॉल अनाउंसमेंट्स और कॉलर ट्यून को वापस लेने के लिए कहा है। दूरसंचार विभाग ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से ऐसा करने की अनुमति मांगी थी।

– स्वास्थ्य मंत्रालय ने DoT को अपनी मंजूरी दे दी और बिना किसी देरी के, दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम से COVID-19 से संबंधित प्री-कॉल अनाउंसमेंट्स को हटाने के लिए कहा है।

– प्री-कॉल अनाउंसमेंट्स के कारण इमरजेंसी में किए जा रहे महत्वपूर्ण कॉल्स में देरी हो रही थी। इस प्रकार, DoT ने निर्णय लिया है कि अब उनकी आवश्यकता नहीं है।

– COVID-19 पर कॉलर ट्यून लोगों के खांसने, छींकने और फिर कोरोनावायरस से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में एक सलाह के साथ शुरू होती थी। बाद में, मैसेज को बदल दिया गया और नए मैसेज ने लोगों से टीकाकरण करने का आग्रह किया।

कब हटेगी कोरोना कॉल ट्यून?

सरकार की अभी के लिए COVID-19 से संबंधित प्री-कॉल अनाउंसमेंट्स को वापस लाने की कोई योजना नहीं है। चूंकि ऑर्डर पहले ही समाप्त हो चुका है, टेलीकॉम प्री-कॉल रिकॉर्डिंग को हटा देगा, लेकिन इसकी सही तारीख अज्ञात है।

About Post Author