अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा खतरा है ये गेंदबाज़

SPORTS DESK, भारत में अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप होना है। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज उसकी तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है। कंगारू पेसर मिचेल स्टार्क ने 2 मैच में 8 विकेट लेकर रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम के पुराने जख्म हरे कर दिए हैं। बाएं हाथ का गेंदबाज भारत के टॉप ऑर्डर के लिए परेशानी का सबब रहा है। पिछले दो वनडे में स्टार्क ने यह साबित किया है।

मगर, रोहित शर्मा के हिसाब से ये चिंता का कारण नहीं है। उन्होंने कहा कि “दाएं हाथ के गेंदबाजों ने भी परेशान किया है।” लेकिन अब अगर हम आंकड़े देखे तो वो कुछ और ही कहते हैं। साल 2019 से 6 तेज गेंदबाजों ने भारत के खिलाफ मैच में 5 विकेट लिए हैं।मज़े की बात तो ये है कि इनमें से 4 बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। विशाखापत्तनम में बारिश के कारण 24 घंटे से ज्यादा समय तक पिच ढकी हुई थी। इसे देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

और तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क ने नमी का फायदा उठाते हुए पहले ही ओवर से भारतीय बल्लेबाजों पर कहर बरपाना शुरू किया। सबसे पहले उन्होंने शुभमन गिल को डक पर पवेलियन भेजा। इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने कुछ देर अच्छी बल्लेबाजी की। और 4 ओवर में 29 रन ठोक दिए। इसके बाद स्टार्क ने लय पकड़ी और लगातार दो गेंदों पर रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव को आउट किया। वही केएल राहुल भी ज्यादा देर नहीं टिके। वह सूर्यकुमार की तरह आउट हुए। टीम इंडिया का स्कोर 8.4 ओवर में 4 विकेट पर 48 रन हो गया। और पहले पावरप्ले के बाद स्कोर 5 विकेट पर 49 रन हो गया। इसी के साथ टीम इंडिया की पारी केवल 26 ओवर में 117 रन ही बना सकी।

इसके पहले वानखेड़े में खेले गए पहले वनडे में भी कुछ ऐसा ही हाल था । मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट झटके थे। उन्होंने शुभमन गिल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को आउट किया था। टीम इंडिया का स्कोर 5 ओवर में 3 विकेट पर 16 रन हो गया था। इसके बाद टीम 189 रन के लक्ष्य के सामने लड़खड़ा गई थी। दूसरे वनडे में हार के बाद रोहित शर्मा ने कहा, ” दाएं हाथ के गेंदबाजों ने भी हमें परेशान किया है, लेकिन इसके बारे में कोई बात नहीं करता।”
2019 के बाद से भारत के खिलाफ 4 बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रीस टॉप्ले, ट्रेंट बोल्ट, मुस्तफिजुर रहमान, और मिचेल स्टार्क ने 5 विकेट लिए हैं। यही नहीं पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और मार्को येनसेन ने भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है।श्रीलंका और वेस्टइंडीज के अलावा हर टीम में बाएं हाथ के गेंदबाज हैं। ये टीम इंडिया की एक ऐसी कमी है, जिसकी हर टीम फायदा उठाना चाहेगी। वर्ल्ड कप से पहले इसपर काम करना होगा।

About Post Author