International Youth Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस? ये है कहानी

KNEWS DESK- हर साल 12 अगस्त यानि आज के दिन अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। युवाओं में कानूनी मुद्दों और उनकी सांस्कृतिक के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन मनाया गया था पहली बार

1965 से संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने युवा पीढ़ी को प्रभावित करने के लिए एक विशेष प्रयास शुरू किया। इसके सदस्यों ने युवाओं के बीच शांति, आपसी सम्मान और लोगों के बीच समझ के आदर्शों को बढ़ावा देने की पहल की। यूएनजीए ने उभरते नेताओं की पहचान करके और उनकी वैश्विक जरूरतों को पूरा करने के लिए समय और संसाधन देना शुरू किया। 17 दिसंबर 1999 को, यूएनजीए ने युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा की गई सिफारिश का समर्थन किया और इंटरनेशनल यूथ डे की स्थापना की गई। यह दिन पहली बार 12 अगस्त 2000 को मनाया गया था।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास 

1998 में विश्व सम्मेलन सबसे पहले इंटरनेशनल यूथ डे यानी अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का सुझाव दिया गया था. सम्मेलन में शामिल हुए मंत्रियों ने युवाओं के लिए समर्पित एक दिन का प्रस्ताव रखा था। इसके अगले साल 1999 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के प्रस्ताव को अपनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र सभा ने 17 दिसंबर 1999 को यह दिन सेलिब्रेट करने का फैसला लिया था लेकिन इसे 12 अगस्त साल 2000 से मनाया जाने लगा। साल 2013 में YOUTHINK ने एक अंतरराष्ट्रीय युवा सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें कई बड़े स्पीकर्स और एक पुरस्कार समारोह शामिल था।

ये है इस दिन का महत्व

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2022 का हर उम्र के लोगों को साथ लेकर चलने के साथ-साथ आयु के अनुसार लोगों में भेदभाव को खत्म करना है, जो युवा और बुजुर्गों दोनों लोगों को प्रभावित करता है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस युवाओं की आवाजों, प्रयासों और कामों को पहचान दिलाकर मुख्यधारा में लाने का अवसर है।

About Post Author