WFI: पहलवान माामले की जांच में दिल्ली पुलिस ने 3 देशों से मांगा सहयोग

KNEWS DESK… दिल्ली पुलिस ने भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लगे यौन उत्पीड़न मामले में तीन देशों के कुश्ती फेडरेशन से सहयोग मांगा है। जिसमें पुलिस के द्वारा कजाकिस्तान, इंडोनेशिया एवं मंगोलिया देशों को नोटिस भेजकर सीसीटीवी फुटेज व फोटो देने को कहा है।

दरअसल आपको बता दें कि महिला पहलवानों ने इन देशों में हुई कुश्ती के दौरान भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर आरोप लगाए हैं। जिसमें पुलिस ने कजाकिस्तान, इंडोनेशिया एवं मंगोलिया देशों से CCTV फुटेज नोटिस भेजकर मंगाई है। इसके अलावा कई देशों को भी पुलिस ने नोटिस भेजकर फुटेज मंगाई है। तो वहीं दूसरी तरफ एक पीडि़त महिला पहलवान ने बयान दिए हैं कि बृजभूषण की मांगों को पूरा नहीं करने पर उसे इतना परेशान किया गया था कि वह डिप्रेशन में चली गई और उसने खुदकुशी का सोच लिया था। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ सूत्रों ने बताया कि यौन उत्पीडऩ के इस मामले में इसी सप्ताह में कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर देगी।

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ सूत्र के अनुसार पीडि़त एक बालिग पहलवान ने आरोप लगाया है जब वह मंगोलिया में 2022 में हुई एशियन चैंपियनशिप में भाग ले रही थी उस समय उसके साथ छेड़छाड़ की गई। मंगोलिया में ही वर्ष 2016 में दूसरी महिला पहलवान के साथ भी छेड़छाड़ हुई थी। दर्ज प्राथमिकी में दूसरी महिला पहलवान ने आरोप लगाए हैं कि उसने कजाकिस्तान में हुई जूनियर एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था। जिसके बाद वह अपने कमरे में सो रही थी। तभी कमरे में एक व्यक्ति आया और कहा कि उसे बृजभूषण बुला रहे हैं। उसे लगा कि WFI अध्यक्ष उसे बधाई देने के लिए बुला रहे हैं। यहां पर आरोपी ने उसका यौन शोषण किया। इसके बाद आरोपी लगातार परेशान करता रहा। इसी तरह तीसरी महिला पहलवान ने जर्काता, इंडोनेशिया में वर्ष 2018 में हुए एशियन गेम के दौरान छेड़छाड़ करने के आरोप लगाए हैं।

ओवरसाइट कमेटी की जांच पर उठाए पहलवानों ने सवाल
दिल्ली पुलिस में यौन उत्पीडऩ की प्राथमिकी दर्ज कराने वाली पीडि़त महिला पहलवानों ने दोनों की प्राथमिकी में खेल मंत्रालय की ओवर साइट कमेटी की जांच पर सवाल उठाए हैं। पीडि़त पहलवानों ने कहा है कि ओवर साइट कमेटी के सामने उनके बयान कैमरे के सामने दर्ज किए गए। बयानों के दौरान देखा कि कैमरे को बार-बार बंद व चालू किया जा रहा था। उन्हें संदेह है कि उनका पूरा बयान कैमरे के सामने दर्ज नहीं हुए हैं।

 

About Post Author