वाराणसी : इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का आज पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला, शिव थीम पर बनेगा ग्राउंड!

KNEWS DESK… उत्तर प्रदेश के वाराणसी में घाट और नदी के बीच चलती बोट और घाट की सीढ़ियों पर होती आरती इस शहर की खूबसूरती को बढ़ा देती है. वहीं काशी विश्वनाथ में महादेव के दर्शन करने मनुष्य परम ज्योति को पा लेता है. इसी काशी को अब इंटनेशनल क्रिकेट स्टेडियम मिलने वाला है. इस स्टेडियम में भगवान शिव और काशी की झलक देखने को मिलेगी.

दरअसल, पीएम मोदी के साथ इस स्टेडियम का शिलान्यास करने के दौरान, सचिन तेंदुल्कर, सुनील गावस्कर,रवि शास्त्री, दिलीप वेंगस्कर जौसे कई दिग्गज क्रिकेटर मौजूद रहेंगे. इसी के साथ BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, जाय शाह सचिव सहित कई अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे.

जानकारी के लिए बता दें कि यह स्टेडियम 2 वर्ष में बनाकर तैयार किया जाएगा. जिसमें IPL के साथ-साथ इंटरनेशनल मैचों का भी आयोजन होगा. इंटरनेशनल क्रिकेट का आधारभूत इंफ्रास्ट्रक्चर  451 करोड़ के लागत से तैयार होगा.  इस परियोजना में योगी सरकार ने जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. जबकि BCCI स्टेडियम निर्माण के लिए 330 करोड़ रुपये खर्च करगी. ये इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम 30.86 एकड़ में फैला हुआ है. इस स्टेडियम में एक साथ 30 हजार के करीबन लोग बैठ सकते हैं. इसके अलावा स्टेडियम को डे नाइट मैच के लिए भी तैयार किया गया है.

सीएम योगी ने क्या कहा?

पीएम मोदी के वाराणसी दौरे को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक दिन पहले ट्वीटर पर लिखा, ‘कल (23 सितंबर) को पीएम लगभग 451 करोड़ रुपये की लगात के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे. पीएम काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव 2023 के समापन और पुरस्कार वितरण समारोह में शामिल होंगे. साथ ही लगभग 1115 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित 16 अटल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन भी करेंगे.’

बता दें कि पीएम मोदीा ने सीएम योगी के ट्वीट को पीएम ने रिपोस्ट करते हुए लिखा है कि बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में आज होने जा रहे इन कार्यक्रमों में शामिल होने को लेकर बहुत उत्सुक हूं। इन परियोजनाओं से वाराणसी के साथ-साथ पूरे उत्तर प्रदेश की विकास यात्रा में और तेजी आएगी। आज दोपहर करीब 1:30 बजे वाराणसी में एक भव्य अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने के साथ ही 16 अटल आवासीय विद्यालयों के उद्घाटन का सौभाग्य प्राप्त होगा। इसके अलावा काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव के समापन समारोह का भी हिस्सा बनूंगा।

 

About Post Author