आठ अप्रैल से होगी हेली सेवाओं की बुकिंग

देहरादून। 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने हैं. देश-विदेश से भगवान शिव के भक्त चार धाम यात्रा के दौरान यहां आकर दर्शन करने के इच्छुक होते हैं. लेकिन विषम भौगोलिक परिस्थितियों के कारण यहां की यात्रा करना श्रद्धालुओं के लिए कई बार बड़ी समस्या खड़ी कर देता है.

पैदल मार्ग से गौरीकुंड से लेकर केदारनाथ धाम तक लगभग 21 किमी का पैदल रास्ता है। बुर्जुग,बीमार,बच्चे के साथ ही विषम भौगोलिक परिस्थिति होने और दुर्गम मार्ग होने के कारण इस रास्ते पैदल यात्रा करना थोड़ा मुश्किल होता है।

केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग शनिवार आठ अप्रैल से शुरू होगी। उकाडा के सीईओ सी.रविशंकर ने बताया कि आनलाइन टिकट बुकिंग भारतीय रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी के जरिए की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक टिकट की कालाबाजारी को रोकने के लिए इस बार एक आईडी पर अधिकतम छह टिकट बुक हो सकेंगे। उकाडा ने अभी टैवल एजेंट के लिए बुकिंग का विकल्प नहीं दिया है।

रविशंकर ने बताया कि इसके बाद जल्द ही डीजीसीए की टीम हेलीपैड का निरीक्षण करने आएगी। इसी के बाद हेली सेवाओं का संचालन किया जाएगा।
इधर राजधानी देहरादून से भी चारो धामो के लिए शटल सेवा पर भी ऑपरेटर ने रुचि नहीं दिखाई है। इस कारण इस सेवा के शुरू होने की अब उम्मीद कम है।

About Post Author