शिक्षा विभाग के 2350 पदों पर होगी बेसिक शिक्षकों की भर्ती

देहरादून- प्रदेश के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को उच्च स्तरीय बनाने के लिए और सरकारी स्कूलों में छात्र संख्या को बढ़ाने की बात करते है। रावत शिक्षा विभाग की व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त करने की बात करते है।

वहीं इसी साल के शिक्षा विभाग के लिए बेसिक शिक्षक की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए जल्द ही बड़ी भर्ती का रास्ता खुलने जा रहा है। शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश भर की रिपोर्ट तैयार कर 2350 पद चिन्हित कर उन पर भर्ती का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है।

जानकारी के मुताबिक, इस भर्ती प्रक्रिया मे गढ़वाल मंडल में देहरादून को छोड़कर बाकी छह जिलों मे 1266 और कुमाऊं मंडल मे 1085 पद रिक्त है। वहीं बताया जा रहा है कि वर्तमान समय में 2600 पदों पर भर्ती में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के तत्काल बाद इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

सूत्रों के अनुसार,  शिक्षा विभाग ने एक लक्ष्य तय किया जिसके अंतर्गत आगामी चार सालों में विभाग में 15 हजार पदों पर भर्ती का लक्ष्य रखा गया है। इसके अंतर्गत एलटी,प्रवक्ता,गेस्ट टीचर मिनिस्ट्रियल कर्मचारी के पद शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है।

छह मई को सचिवालय में हुई शिक्षा विभाग की बैठक में अधिकारियों ने अपने चार साल का विजन सीएम धामी के सामने रखा था। इस प्लान के तहत वर्ष 2026-27 तक बेसिक स्तर पर 8243 और माध्यमिक स्तर पर 6882 नई भर्तियां कि जानी है।

About Post Author