राजस्थान: बेणेश्वर धाम मेले में 24 फरवरी को होगी गैर प्रतियोगिता, एमपी, महाराष्ट्र और गुजरात से भी हिस्सा लेंगे कलाकार

KNEWS DESK- बेणेश्वर धाम मेले में 24 फरवरी को गैर प्रतियोगिता का आयोजन होगा। जिसमें एमपी, महाराष्ट्र और गुजरात से भी कलाकार हिस्सा लेंगे। माही, सोम और जाखम नदी के संगम पर स्थित श्री बेणेश्वर धाम मेला लोक संस्कृति से गुलजार होगा।

आदिवासियों के कुंभ के नाम से मशहूर बेणेश्वर मेले में जिला प्रशासन, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, नेहरू युवा केन्द्र, डूंगरपुर के संयुक्त तत्वावधान में 24 फरवरी को गैर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। बांसुरी, ढोल, नगाड़े और ढोल की गूंज के बीच थिरकते कदम मेले में आकर्षण का केन्द्र रहेंगे।

जिला युवा अधिकारी प्रदीप कुमार मीणा ने बताया कि गैर नृत्य में प्रथम विजेता को 11 हजार, द्वितीय को 8 हजार और तृतीय को 5 हजार का पुरस्कार दिया जाएगा। भाग लेने वाले प्रत्येक दल को 5 हजार रूपए का टीए डीए दिया जाएगा। गैर कलाकारों की संख्या 20 से कम नहीं होनी चाहिए। कलाकार अपनी पारम्परिक वेशभूषा व वाद्ययंत्र सहित भाग लेवें। अन्यथा प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए टीमे दोपहर 11 बजे मुख्य मेला स्थल पर स्थित मेला नियंत्रण कक्ष के पास प्रतियोगिता स्थल पहुंच कर पंजीकरण कराना होगा। प्रतियोगिता में एक गांव से एक टीम भाग ले सकती हैं और एक सदस्य एक ही टीम में शामिल हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि गैर नृत्य राजस्थान की संस्कृति की पहचान हैं और मेले में विदेशी सैलानियों को भी गैर करते देखा जा सकता हैं।

ये भी पढ़ें-   राजस्थान: गांव- गरीब, महिला सुरक्षा और युवाओं के कल्याण को समर्पित बजट- शिक्षा मंत्री

About Post Author