राजस्थान: गांव- गरीब, महिला सुरक्षा और युवाओं के कल्याण को समर्पित बजट- शिक्षा मंत्री

KNEWS DESK- आज यानी 8 फरवरी को राजस्थान विधानसभा में बजट पेश होने के बाद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का बड़ा बयान सामने आया है। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि राजस्थान विधानसभा में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने जो बजट पेश किया वो गांव, गरीब, महिला सुरक्षा, किसान और युवाओं के कल्याण को समर्पित है साथ ही उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश को विकास की नई दिशा मिलेगी।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि इस बजट से सभी क्षेत्रों में प्रगति के नए आयाम स्थापित होंगे। इसमें प्रदेश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और गुणात्मक सुधार के लिए महत्वपूर्ण उपायों की घोषणा भी सकारात्मक पहल है।

शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि बजट में समाज के सभी वर्गों के हितों का भरपूर ख्याल रखा गया है। खासतौर पर अल्प आय वर्ग, लघु-सीमांत एवं बटाईदार किसान तथा खेतिहर मजदूरों के परिवार के छात्र-छात्राओं को केजी से पीजी तक की निःशुल्क शिक्षा तथा प्रदेश के स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक समस्त विद्यार्थियों तथा 9 से 10 तक की छात्राओं को 1000 रुपये देने के लिए 70 लाख रुपये का ऐतिहासिक प्रावधान किया गया है।
दिलावर ने कहा कि समस्त संभागीय मुख्यालयों पर युवाओं की काउंसलिंग और मार्गदर्शन के लिए युवा साथी केन्द्रों की स्थापना, युवाओं के लिए आगामी वर्ष में 70 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा और आरपीएससी एवं कर्मचारी चयन बोर्ड की भर्तियों के लिए कैलेंडर जारी करने के साथ ही जयपुर, बीकानेर, भरतपुर एवं उदयपुर में अटल इनोवेशन स्टूडियो स्थापित करने जैसी घोषणाएं युवाओं के सपनों को साकार करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बालिकाओं और महिलाओं की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है, इसके लिए बजट में लाडली सुरक्षा योजना के तहत महत्वपूर्ण प्रावधान किए गए हैं।

About Post Author