राजस्थान: बजट में है प्रदेश के एनर्जी सेक्टर के कायाकल्प की दूरदर्शी सोच – ऊर्जा राज्यमंत्री

KNEWS DESK- आज यानी 8 फरवरी को राजस्थान विधानसभा में बजट पेश किया गया। जिसके बाद ऊर्जा राज्यमंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि ये बजट प्रदेश के नवनिर्माण को लेकर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार के विजन एवं इच्छाशक्ति को दर्शाता है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री दिया कुमारी ने सदन में जो घोषणाएं की हैं वे राज्य सरकार के नीतिगत दस्तावेज आपणो अग्रणी राजस्थान संकल्प पत्र में लिए गए संकल्पों को साकार करने की दिशा में ठोस और मजबूत कदम हैं। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के कुप्रबंधन के कारण प्रदेश में बिजली कंपनियों के समक्ष जो वित्तीय संकट खड़ा हुआ है उसे दूर कर एनर्जी सेक्टर के कायाकल्प की दूरदर्शी सोच इसमें शामिल है।
ऊर्जा राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय जैसी क्रांतिकारी योजना के माध्यम से देश के एक करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाकर भारत को सौर ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का प्रण लिया है। राजस्थान 5 लाख से अधिक घरों में सोलर प्लांट की घोषणा के माध्यम से इसकी सफल क्रियान्विति का नेतृत्व करेगा।
ऊर्जा मंत्री ने 70 हजार पदों पर भर्ती, ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट का दायरा और प्रोजेक्ट राशि बढ़ाने, लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू करने, वरिष्ठ नागरिकों को रोडवेज बसों के किराए में छूट बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि बढ़ाने, पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को दी जाने वाली राशि बढ़ाने जैसी घोषणाओं को लेकर कहा कि इन घोषणाओं से नौजवानों, महिलाओं, बुजुर्गों, किसानों, जरूरतमंदों सहित सभी वर्गों को फायदा होगा।

About Post Author