पल्स पोलियो अभियान, 5 साल तक के 2 लाख से अधिक बच्चों को मिलेगी पोलियो की खुराक

उत्तराखंड, देहरादून- राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस के अवसर पर रविवार 3 मार्च 2024 को जनपद देहरादून के जिला कोरोनेशन चिकित्सालय में सघन पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ किया गया। जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. संजय जैन ने नौनिहालों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान की शुरूआत की। रविवार को जनपद के समस्त स्थित बूथों पर बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलायी गई जबकि सोमवार से शनिवार तक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक दी जायेगी।

इस अवसर पर डाॅ. संजय जैन ने जनपद के समस्त अभिभावकों से अपील की है कि अभियान के दौरान सभी अभिभावक अपने जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलायें। उन्होंने कहा कि हालांकि वर्तमान में भारत पोलियो मुक्त है, किंतु पड़ोसी देशों में अब भी पोलियो के केस सामने आ रहे हैं, इसलिए हमें सचेत रहना होगा तथा यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक पीने से वंचित न रह जाये।

अभियान की तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. वंदना सेमवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार अभियान के तहत जनपद के अंतर्गत कुल 233500 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिस हेतु जनपद में 1403 स्थिर बूथ, 70 ट्रांजिट बूथ तथा 26 मोबाईल बूथ सहित कुल 1501 पोलियो बूथ स्थापित किये गये हैं। कुल 1492 टीमों का गठन किया गया है। अभियान के लिए 339 पर्यवेक्षकों की तैनाती की गयी है। अभियान के दौरान प्रत्येक दिन सांय 5 बजे तक दिनभर की रिपोर्ट तथा अनुश्रवण आख्या प्राप्त की जायेगी तथा आवश्यक समीक्षा की जायेगी।

ये भी पढ़ें-    उत्तराखंड: चुनावी मैदान टिकटों पर घमासान!

About Post Author