सोनौली सीमा के समीप भारत और नेपाल के अधिकारियों के बीच हुई बैठक, भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा, आगामी निकाय चुनाव एवं भारतीय क्षेत्र में इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के निर्माण सहित कई मुद्दों पर चर्चा

रिपोर्ट: बृजेश गुप्ता 

महाराजगंज,  भारत नेपाल सीमा की सुरक्षा, आगामी निकाय चुनाव एवं भारतीय क्षेत्र में इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के निर्माण सहित कई मुद्दों को लेकर आज महराजगंज जनपद के सोनौली सीमा के समीप एसएसबी की 66वीं बटालियन हेडक्वार्टर पर भारत और नेपाल के अधिकारियों के बीच कोऑर्डिनेशन कमेटी की एक बैठक हुई। जिसमें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हुए कई मुद्दों पर सहमति बनी।

महराजगंज के जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिले के कस्टम, पुलिस, एसएसबी, इमीग्रेशन, खुफिया विभाग एवं इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के निर्माण संबंधी अधिकारियों सहित कई विभागों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। वहीं नेपाल की तरफ से बैठक में रूपंदेही एवं नवलपरासी जिले के अधिकारी शामिल रहे। बैठक संपन्न होने के बाद डीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया कि सीमा से होने वाली तस्करी, इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के निर्माण में सहयोग देने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई है जिसमें नेपाल के अधिकारियों ने पूरा सहयोग देने की प्रतिबद्धता जताई है। आने वाले निकाय चुनाव को देखते हुए भी सुरक्षा संबंधी चर्चा की गई है।

नेपाल के रूपंदेही जिले के जिलाधिकारी भरत मणि पौडेल ने कहा कि दोनों देशों की सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने इसके साथ ही सीमा पर होने वाले तस्करी एवं मानव तस्करी को रोकने के लिए आपसी सामंजस्य बनाकर सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने पर सहमति बनी है। इसके साथ ही सीमा पर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के निर्माण को लेकर जो भी सहयोग होगा वह हर संभव देने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के निर्माण से व्यापार को लेकर दोनों देशों को फायदा मिलेगा।

About Post Author