हीट वेव का उत्तर प्रदेश व बिहार में कहर जारी

KNEWS DESK…. उत्तर भारत में जानलेवा गर्मी का प्रकोप जारी है। उत्तर प्रदेश और बिहार की बात करें तो भीषण गर्मी व तेज धूप से जूझ रहा है। पिछले 24 घंटे में पटना में 36 लोगों की मौत हो गई है। जिसमें से 17 लोगों की मौत पीएमसीएच में व 19 की मौत एनएमसीएच में बताई जा रही हैं।यही नहीं इस दौरान पीएमसीएच में 105 व एनएमसीएच 110 लोग इससे सम्बधिंत बीमारियों से ग्रसित होकर अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं।

दरअसल आपको बता दें कि PMCH मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक के अनुसार शनिवार की सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे के बीच मात्र छह घंटे में 16 लोगों की मौत गर्मी, लू लगने एवं इससे जुड़ी बीमारियों की वजह से हुई है। उन्होंने बताया कि गर्मी पीड़ित मरीज तेज सिर दर्द, तेज बुखार, चक्कर आने, अर्द्ध बेहोशी तथा बड़बड़ाने, लू, उल्टी, दस्त, बहद निम्न रक्तचाप जैसी शिकायतों के साथ भर्ती कराए जा रहे हैं।

पटना में पिछले 24 घंटे के अंदर गर्मी से बीमार 36 लोगों की मौत हो गई है। बिहार के अन्य जिलों में लू लगने से 9 लोगों की जाने जा चुकी है। बेगूसराय, सासाराम और नवादा में भी दो-दो लोगों की मौत हो गई है। उधर भोजपुर और औरंगाबाद में एक-एक व्यक्ति की जान गई है. पटना में गर्मी के कारण स्कूलों की छुट्टी भी बढ़ा दी गई है। मौसम विभाग ने 19 जून तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से खबर मिल रही है कि जहां पर भीषण गर्मी से मरने वालों की संख्या में अचानक बढ़ोत्तरी हो गई है। यहां पर 3 दिनों में बुखार, सांस फूलने, उल्टी, दस्त आदि विभिन्न कारणों से लगभग 400 मरीज अस्पताल में एडमिट कराए गए हैं। जिसमें कि अभी तक 54 मरीजों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने 19 जून तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। सरकार ने लोगों से अपील की है कि सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक लोग बिना किसी जरूरी कार्य से घर के बाहर न निकलें।

 

About Post Author