कांच के पिरामिड में तैरते हनुमान, दिल्ली में रामायण प्रदर्शनी में द्रव स्टील पर ‘डिवाइन वॉक’

नई दिल्ली- पौराणिक कथाओं और अतियथार्थवाद के बीच एक रूपक पुल के रूप में काम करते हुए, दिल्ली में रामायण-थीम वाली प्रदर्शनी में एक गहन कला स्थापना एक ग्लास पिरामिड में ‘संलग्न’ एनिमेटेड होलोग्राफिक छवियों की एक श्रृंखला के माध्यम से भगवान हनुमान के जन्म और जीवन को दर्शाती है।

गुड़गांव स्थित मल्टीमीडिया कलाकार और एनीमेशन फिल्म निर्माता द्वारा बनाई गई कलाकृति, पवित्र पाठ ‘हनुमान चालीसा’ से प्रेरणा लेती है। ‘हनुमान की यात्रा: वर्सेज थ्रू विजन’ शीर्षक से, लगभग 100 कलाकृतियों में से एक है, जिसे राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी में ‘रामायणम चित्रकाव्यम’ प्रदर्शनी के हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया गया है, जिसका उद्घाटन शुक्रवार शाम को हुआ था।

होलोग्राम-आधारित आर्ट इंस्टॉलेशन बनाने वाली चारुवी अग्रवाल ने कहा कि इंस्टॉलेशन का विचार लघु एनीमेशन फिल्म ‘हनुमान चालीसा’ पर काम करते समय पैदा हुआ था, जो 2013 में बनी थी। यदि अग्रवाल का काम डिजिटल अवतार में ‘फ्लोटिंग दिव्यता’ को दर्शाता है, तो कलाकार विभोर सोगानी ने अपने इंस्टॉलेशन ‘डिवाइन वॉक’ के लिए स्टील के माध्यम का उपयोग करके चमकदार पानी की छोटी लहरों का भ्रम पैदा किया है।

गुड़गांव के रहने वाले सोगानी ने कहा कि उन्होंने लगभग 10 साल पहले इस कला स्थापना की कल्पना की थी। इसके अलावा, प्रदर्शनी में ‘नाट्यकाव्यम भरतनाट्यम’ प्रदर्शन सहित विभिन्न सांस्कृतिक उत्सवों का प्रदर्शन किया जाएगा; दास्तानगोई ‘राम का वनवास’ और ‘रामकथा-कबीर के राम’ सहित अन्य। प्रदर्शनी 30 अप्रैल तक चलेगी।

कलाकार चारुवी अग्रवाल ने कहा कि “मेरे ठीक पीछे एक होलोग्राम है, एक होलोग्राफिक टुकड़ा, जो हनुमान की कहानी को प्रदर्शित करता है, लेकिन अधिक दृश्य, रूपक तरीके से। एक तरह से, यह तैर रहा है। तो, आप वास्तव में कांच से बने पूरे पिरामिड के चारों ओर घूम सकते हैं, और एक तरह से यह अंदर की कहानी को प्रतिबिंबित कर रहा है, यह लगभग वैसा ही है जैसे कहानी शीशे के अंदर ही कैद हो गई हो।”

कलाकार चारुवी अग्रवाल ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि “(हनुमान) चालीसा में 40 छंद हैं, और वे 40 छंद गैर-रेखीय हैं – इसका कोई वर्णन नहीं है। इसलिए, मैंने हर एक छंद को एक पेंटिंग के रूप में प्रस्तुत किया, हर एक छंद के लिए एक पेंटिंग बनाई गई , और उस पेंटिंग का एक एनिमेटेड कविता में अनुवाद किया गया था। और, उन सभी कार्यों को एक पूर्ण एनिमेटेड टुकड़ा बनाने के लिए एक साथ रखा गया था। तो, इस तरह सब कुछ आपस में जुड़ा हुआ था। ”

ये भी पढ़ें-   सही नीतियों, सही नेता के कारण बदल रहा है भारत, भाजयुमो सम्मेलन में नितिन गडकरी ने की प्रधानमंत्री की सराहना

About Post Author