पंजाब : सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा,पढ़ें पूरी खबर…

KNEWS DESK… किसानों को फसलों के अवशेष को जलाने की बजाय इसके प्रबंधन के लिए उचित विधि अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा खेतों में ही धान की पराली के प्रबंधन के लिए किसानों को रियायती दरों पर सरफेस सिडर मशीनें मुहैया करवाई जा रही हैं।

दरअसल आपको बता दें कि पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने चंडीगढ़ में रविवार को बताया कि विभाग ने सब्सिडी पर सरफेस सिडर मुहैया करवाने के लिए किसानों से आवेदन-पत्र मांगे गए हैं। किसानों को इस स्कीम का अधिकतम लाभ लेने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के किसान इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 10 सितम्बर, 2023 तक शाम 5 बजे तक विभाग के पोर्टल http://agrimachinerypb.com  पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि कृषि विभाग की तरफ से व्यक्तिगत किसानों को 40,000 रुपए की सबसिडी की पेशकश की जा रही है, जबकि कस्टमर हायरिंग सैंटर सरफेस सिडर की खरीद पर 64,000 रुपए की सबसिडी प्राप्त कर सकते हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार वातावरण को बचाने के लिए राज्य में फसलों के अवशेष को जलाने संबंधी मामलों को जीरो पर लाने के लिए फसल अवशेष प्रबंधन संबंधी और मशीनरी की खरीद पर भी सबसिडियां प्रदान कर रही है।

जानकारी के लिए बता दें कि कृषि मंत्री ने कहा कि किसान इस संबंधी और ज्यादा जानकारी के लिए टोल-फ्री नंबर 1800-180-1551 पर कॉल कर सकते हैं या अपने-अपने जिलों में कृषि दफ्तर जा सकते हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि इस कदम को किसानों के लिए किफायती करार देते हुए कहा कि किसान मशीनीकरण को अपना कर अपनी आय में विस्तार करने के साथ-साथ वातावरण को भी बचा सकते हैं। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि इस सारी प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता को यकीनी बनाया जाए।

About Post Author