पीएम मोदी ने नई संसद भवन का किया उद्घाटन, सेंगोल को किया दंडवत प्रणाम

K NEWS DESK- देश को नई संसद भवन मिल गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार को संसद भवन का उद्घाटन कर दिया है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और कैबिनेट मंत्रियों के साथ पीएम मोदी नए संसद भवन में आयोजित हो रहे ‘सर्व-धर्म’ प्रार्थना समारोह में शामिल हुए.उद्घाटन समारोह की शुरुआत पूजा से हुई. इस पूजा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पारंपरिक धोती-कुर्ता में नजर आए. ऐसा दूसरी बार है जब पीएम मोदी धोती-कुर्ता में नजर आए हैं. इससे पहले अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखते वक्त भी पीएम मोदी इसी तरह के पारंपरिक वेशभूषा में नजर आए थे.

संसद भवन का उद्घाटन पूरे विधि विधान के साथ किया गया. पूजा कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पीएम मोदी ने राजदंड सेंगोल को दण्डवत किया. इसके बाद सेंगोल उनको सौंप दिया. इसके बाद पीएम मोदी ने लोकसभा में स्पीकर की चेयर के बगल में राजदंड सेंगोल को स्थापित कर दिया.और शिलापट्ट का भी अनावरण किया है. इस दौरान पीएम मोदी के साथ-साथ लोकसभा स्पीकर भी मौजूद रहे हैं.

निर्माण में योगदान देने वाले श्रमिकों से भी मिले पीएम

उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी संसद भवन के निर्माण में अपना योगदान देने वाले श्रमिकों से भी मिले और उनको सम्मानित भी किया.

उद्घाटन के वक्त संसद भवन में सर्वधर्म सम्भाव पाठ भी किया जा रहा है. उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान अमित शाह समेत केंद्र सरकार के कई केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहे. नए संसद में भारतीय संविधान की मूल कॉपी रखी गई है. सदस्यों की सीट पर टैबलेट लगाए गए हैं. लोकसभा के साथ-साथ राज्यसभा की क्षमता को बढ़ा दिया गया है. नए संसद में हर सदस्यों को उसका अपना दफ्तर मिलेगा. इसके अलावा मीटिंग हॉल भी बनाया गया है जिसमें पीएम या फिर स्पीकर मीटिंग कर सकते हैं. अलग-अलग कमेटियों के लिए भी बैठक रूम का निर्माण किया गया है.

 

पीएम मोदी को सौंपा गया सेंगोल

प्रधानमंत्री मोदी को तमिलनाडु सेंगोल सौंपा गया है, 18 मठों के मठाधीशों ने उनको आशीर्वाद दिया और उनको राजदंड दिया. राजदंड का अर्थ है कि आप किसी के साथ अन्याय नहीं कर सकते हैं.

About Post Author