मेथी के इन फायदों को जानकर रह जाएंगे दंग, दूर रहेगी शरीर से जुड़ी ये सारी परेशानी

मेथी का भारतीय रसोई में एक अलग स्थान है।  यह हर खाने में प्रयोग किया जाता है। देखने में तो यह बहुत ही छोटा है लेकिन इसके कमाल के गुण आपको हैरान कर देने वाले होते हैं। इससे शरीर को कई लाभ मिलते हैं।

स्किन के लिए

बता दें कि मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप एक कप मेथी दाने का पानी रोजाना सुबह पीते हैं, तो आपकी स्किन हेल्दी रहेगी। इसमें मौजूद आयरन, कॉपर,विटामिन बी, सी जैसी जरूरी पोषक तत्व चेहरे की रंगत सुधारते हैं और त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं।

वजन कम करने में सहायक

जिन लोगों को वजन कम करना एक चुनौती लगती है उनके लिए मेथी का पानी बहुत ही फायदेमंद है। इसके अंदर मौजूद फाइबर वजन कम करने में मददगार है। मेथी में मौजूद फाइबर  कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने की प्रक्रिया को स्लो कर देता है। ऐसे में एक चम्मच मेथी के दानों को दो गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें सुबह बीजों को पानी से छानकर मेथी का पानी पी लें, आप चाहे तो मेथी के बीज भी चबा सकते हैं।

एसिडिटी को कम करती है

बता दें कि बहुत से लोगों को एसिडिटी की समस्या हर वक्त परेशान करती है। ऐसे में आपको मेथी के पानी का सेवन करना चाहिए, इसमें मौजूद पोषक तत्व एसिड के लेवल को कम कर सकते हैं।इससे पेट की जलन दूर होने के साथ अपाचे एसिडिटी में तुरंत आराम मिल जाएगा।

डायबिटीज कंट्रोल करे
डायबिटीज की समस्या से परेशान लोगों को मेथी का पानी पीना चाहिए. इससे इन्सुलिन लेवल नियंत्रण में रहता है और डायबिटीज हमेशा कंट्रोल में रहता है

खांसी सर्दी में आराम

बदलते मौसम के साथ सर्दी और खांसी की समस्या होने लगती है। इससे राहत पाने के लिए आपको रोजाना एक कप मेथी का पानी पीना चाहिए। इसके अंदर एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मौजूद होते हैं। मेथी दाना में म्यूसिलेज नाम का एक तत्व पाया जाता है, जो सर्दी खांसी में आराम पहुंचाता है।आप एक चम्मच मेथी दाना को एक कप पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए तब उसे छानकर पी लें आपका सर्दी खांसी दूर रहेगा।

बालों के लिए

रोजाना एक कप मेथी का पानी पीने से बाल और स्कैल्प स्वास्थ्य होते हैं। इससे डेंड्रफ जैसी समस्या से राहत मिलती है। इसमें मौजूद प्रोटीन हेयर फॉल भी रोकता है। आपके बालों को जड़ से मजबूत बनाता है।

ये भी पढ़ें-कियारा और सिद्धार्थ की शादी की डेट आई सामने, होगी हाई सिक्योरिटी

About Post Author