Side Effect of Hair Colouring: बालों को कलर करने के हैं साइड इफेक्ट, जाने ले बाद में नहीं होगा पछतावा

बालों को कलर करने के बाद लुक तरह से बदल जाता है और काफी ज्यादा स्टाइलिश और अलग दिखने लगते हैं। लेकिन इसकी वजह से कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। कई बार बालों को कलर करने के बाद साइड इफेक्ट तुरंत दिखने लगते हैं और जब आप बहुत बार अपने बालों को कलर करवाते हैं तो ये काफी गंभीर हो सकते हैं। कुछ साइड इफेक्ट ऐसे होते है जो बालों को कलर करने के बाद नजर आ सकते हैं।

  • स्किन में खुजली

 

हेयर कलर के कारण कई बार स्किन रिएक्शन हो सकता है। कुछ सामान्य लक्षणों में जलन, रेडनेस और परतदार स्किन, खुजली और बेचैनी शामिल हैं। ऐसे में यह सलाह दी जाती है कि आप अपने बालों को रंगने से 48 घंटे पहले पैच टेस्ट करें।

  • बाल ड्राई

हेयर कलर में मौजूद केमिकल के कारण यह अधिक संसाधित हो जाता है। ऐसे में केमिकल आपके बालों से नमी छीन लेते हैं, जिसकी वजह से बालों से नमी गायब हो जाती है और आपके बालों की चमक खत्म होने लगती है।

  • एलर्जी

अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए या फिर स्टाइलिश दिखने के लिए आप बालों को कलर तो कर लेते हैं लेकिन इसकी वजह से आपको एलर्जी हो सकती है। कॉमन लक्षण हैं स्कैल्प में खुजली, लालपन और स्कैल्प में सूजन। इसके अलावा हल्का डैंड्रफ, आंखों के पास सूजन।

  • रैशेज

हेयर डाई से जिन लोगों को एलर्जी होती है, उन्हें स्कैल्प पर लाल चकत्ते होने की शिकायत होती है। खासकर उस जगह पर जहां इसे लगाया गया था, और डाई के संपर्क में आने वाले किसी भी क्षेत्र में चकत्ते दिखाई देंगे।

About Post Author