गर्मी के वार को पल भर में कर देगा बेकार सत्तू….. इन डिशेस के माध्यम से करें अपनी डाइट में शामिल

Sattu for summer –  आपने देखा होगा कि गांव देहात में अधिकतर लोग सत्तू का इस्तेमाल करते हैं  शहरों में सत्तू का सेवन लुप्त होता चला जा रहा है. जबकि सत्तू हमारे स्वाश्थ्य को ठीक रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं.  सत्तू स्वादिष्ट एवं पौष्टिक होता है और इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है.सत्तू के सेवन से हम दिनभर पूरी एनर्जी से अपने काम को कर सकते हैं ! सत्तू काफी फायदेमंद होता है. खासकर गर्मियों में यह लू और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से भी दूर रखता है. तो आइए जानते हैं कि आप सत्तू से कौन – कौन सी डिशेस बनाकर खुदको हेल्थी रख सकते हैं .

1.  सत्तू का लड्डू :  यह पेट में ठंडक पहुचाने का काम करता है सत्तू के लड्डू बनाने के लिए आप सर्वप्रथम सत्तू को घी में भुनें फिर गुड और इलायची के  पाउडर को भुनें हुए सत्तू में मिलाएं अब आप इस मिश्रण से लड्डू तैयार कर सकते हैं.

2.  सत्तू का चिला:   बेसन और सत्तू दोनों इन दोनों को मिलाकर एक घोल तैयार करें और फिर प्याज़ , टमाटर , नमक , काली मिर्च को तैयार किये हुए  में मिक्स करें. फिर आप चिला बनाएं. इसका सेवन करने से आपको एनर्जी प्राप्त होगी.

3. सत्तू का शरबत:  शरबत बनाने के लिए आप दो चम्मच सत्तू स्वाद अनुसार चीनी और पानी मिलाएं अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद आप इसका सेवन करें.

4.  सत्तू शेक:   यह शेक नमकीन होता है  इसको तैयार करने के लिए प्याज़ , हरी मिर्च , चाट मसाला , नींबू , नमक को ठंडे पानी में अच्छी तरह से घोल लें ! आप आइस क्यूब डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

5.  सत्तू का परांठा:  सत्तू का परांठा स्वादिष्ट एवं पौष्टिक होता हैं  परांठा बनाने के लिए सत्तू में धनिया , जीरा , हरी मिर्च , नींबू का रस, प्याज , स्वाद अनुसार नमक डालें तेल या घी में पकायें. आप इसे अचार या चटनी के साथ खा सकतें हैं.

 

About Post Author