वजन घटाने से लेकर स्वस्थ रहने तक के लिए ये डाइट प्लान सबसे अच्छा, पढ़ें खबर

KNEWS DESK-  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी लोग पौष्टिक आहार का सेवन करें। वजन घटाने से लेकर डायबिटीज-हृदय रोग जैसी क्रोनिक बीमारियों के खतरे को कम करने तक में इसकी बहुत ही बड़ी भूमिका मानी जाती है। जिन लोगों का वजन बढ़ जाता है। तो वह इसे कम करने के लिए कई प्रकार के डाइट प्लान को अपनाना शुरू कर देते हैं।  किस डाइट प्लान को अपनाने से आप संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं।

 

 

इस बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्पष्ट कहते हैं। डाइट प्लान को लेकर अक्सर लोगों के मन में यह सवाल बना रहता है कि हमारे लिए सबसे फायदेमंद कौन सी चीज़ हैं। सभी लोगों के लिए कौन सा डाइट प्लान सबसे बेहतर है ये निर्धारित नहीं किया जा सकता है। हर व्यक्ति के शरीर की आवश्यकता उम्र स्वास्थ्य के आधार पर यह अलग-अलग होती है।

हर डाइट की जरूरत अलग- अलग 
 कई स्तर पर किए गए शोध में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने कहा- हमें किसी के देखा-देखी कोई भी डाइट प्लान कभी भी नहीं शुरू करना चाहिए। जरूरी नहीं है कि हमारे परिवार में ही अगर किसी को किसी खास प्लान से लाभ मिल रहा है तो आपको भी उससे फायदा होगा। हर व्यक्ति की अपनी खाद्य आवश्यकता अलग-अलग होती है।

किस तरह के आहार का करें चयन

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं आपके लिए सबसे अच्छा आहार वह है जो आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करता है। यह वास्तव में आपके लिए बिल्कुल फायेदमंद नहीं है अगर हम आपको ऐसी चीजें खाने के लिए कहें जिन्हें आप खाना पसंद नहीं करते हैं। ज्यादातर डाइट प्लान के साथ यही दिक्कत है। हमें न चाहते हुए भी कई चीजों का सेवन करना पड़ता है।

About Post Author