गोरखपुर में प्रधानमंत्री मोदी ने गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में लिया भाग

KNEWS DESK… प्रधानमंत्री मोदी आज यानी 7 जुलाई से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर हैं। पीएम ने गोरखपुर में “गीता प्रेस” के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में हिस्सा लिया। इस मौके पर सीएम योगी भी उपस्थित रहे। पीएम मोदी लीला चित्र मंदिर जाएंगे। पीएम मोदी गोरखपुर रेलवे स्टेशन से दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और गोरखपुर रेलवे स्टेशन पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे, जिसके तहत लगभग 498 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा।

दरअसल आपको बता दें कि गोरखपुर में गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष समापन समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार भी दिया है। गांधी जी का गीता प्रेस से भावनात्मक संबंध था। एक समय गांधी जी कल्याण पत्रिका के माध्यम से गीता प्रेस के लिए लिखते थे। मुझे बताया गया कि यह गांधीजी ही थे जिन्होंने सुझाव दिया था कि कल्याण पत्रिका में विज्ञापन प्रकाशित नहीं किये जाने चाहिए। कल्याण पत्रिका आज भी गांधी जी के सुझाव का शत प्रतिशत पालन कर रहा है। गीता प्रेस विश्व का ऐसा इकलौता प्रिंटिंग प्रेस है जो सिर्फ संस्था नहीं बल्कि जीवंत आस्था है। गीता प्रेस का कार्यलाय करोड़ों-करोड़ लोगों के लिए किसी मंदिर से कम नहीं है। इसके नाम और काम में भी गीता है। जहां गीता है वहां साक्षात् श्रीकृष्ण भी है।

गीता प्रेस ने भारत की मूल आत्मा को जगाने का काम किया-सीएम योगी

गीता प्रेस 100 वर्षों की अपनी गौरवशाली यात्रा के साथ आगे बढ़ चुका है। 100 वर्षों की इस गौरवशाली यात्रा में, पिछले 75 वर्षों में, आज तक कोई भी प्रधानमंत्री गीता प्रेस में नहीं आया क्योंकि गीता प्रेस ने भारत की मूल आत्मा को जगाने का काम किया है। 2021 गांधी शांति पुरस्कार के योगदान को सम्मानित करने का काम किया।

About Post Author