लद्दाख का दौरा, कम बजट में कैसे करे ?

लेह लद्दाख को भारत के शांगरी ला के रूप में सबसे अच्छा वर्णित किया जा सकता है। एक भूमि जो सच होने के लिए बहुत दूर लगती है, यह उच्च हिमालय के बीच में स्थित है। स्टोक कांगड़ी, लेह और लद्दाख जैसी ऊँची-ऊँची झीलों और ऊँची चोटियों से घिरा एक ऐसा अनुभव प्रदान करता है जो समान नहीं है। चूंकि लद्दाख घूमने का मौसम आ गया है, शुरुआत से ही लद्दाख पर्यटकों का पसंदीदा स्थल रहा है. यहां की उबड़-खाबड़ सड़कों पर बाइक से राइड करना हर किसी को पसंद है. आज भी लद्दाख लोगों के बीच ट्रेकिंग के लिए काफी फेमस है, पर कई लोग ऐसे भी हैं जो की घूमने की ख्वाहिश रखते हैं, किंतु बजट के कारण उन्हे अपना मन मार लेना होता है।

Kullu-Manali hotel industry set to reopen from October 1 | Times of India  Travel

लद्दाख पहुंचने के लिए मनाली से यात्रा शुरू करते हुए जम्मू पर समाप्त होती है. आप लेह पहुंचने से पहले मनाली में रुक सकते हैं. मनाली एक फेमस टूरिस्ट स्थल है यहां 500 रुपये से लेकर हर बजट के अनुसार आसानी से होटल मिल जाते है। 100 रुपए में यहॉ आसानी से भरपेट खाना मिल सकता है ।

Planning a trip to Leh-Ladakh? Here are things you should do while  travelling | Lifestyle News,The Indian Express

मनाली से लेह- मनाली से लेह जाने के दौरान 2 दिन का समय लगता है, इस मार्ग पर रोजाना एचआरटीसी बस चलती है. इस बस का किराया 500 रुपए प्रती व्यक्ति है। इस यात्रा मे केलांग नामक स्थान है जहॉ य़ात्री विश्राम करते है, यहॉ आसानी से 500 से 700 तक में होटल मिल जाते है।

लेह- यहां घूमने के लिए किराए पर बाइक बुक करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है. अगर आपका बजट कम है तो 800 रुपए में पूरे और 500 रुपए में आधे दिन के लिए स्कूटी बुक कर सकते है। यहॉ रुकने के लिए 800 से 1000 रुपए मे आसानी से होटल मिल जाएंगे।
नुब्रा वैली- यदि आप अपनी लद्दाख यात्रा में आश्चर्यजनक दृश्यों की इच्छा रखते हैं, तो नुब्रा घाटी जरुर जाए। ये दुर्लभ वनस्पतियों, असली परिवेश मे से एक है जो शायद ही आपने कभी देखा हो। यह खारदुंग ला पास की यात्रा के बाद ये एक मनमोहक रात का पड़ाव भी है। एक बार नुब्रा में, आपको डिस्किट मठ, हुंडर रेत के टीले, समस्तानलिंग मठ, पनामिक और तुर्तुक गांव में गर्म पानी के झरने का दौरा करना चाहिए।
इस यात्रा को पूरा करने के लिए आपके पास बस, कैब और शेयर कैब जैसे तीन विकल्प हैं. लद्दाख में बस सेवा नियमित नहीं है और ये आमतौर पर सप्ताह में एक या दो बार ही मिलती है. यदि आप बस से अपनी यात्रा करना चाहते हैं तो नुब्रा वैली में हुंदर या दिस्कित का टिकट आपको लगभग 350 रुपये प्रति व्यक्ति पर मिल जाएगा. ऐसे में बस से यात्रा करने पर लेह से नुब्रा वैली की एक राउंड ट्रिप लगभग 700 से 800 रु तक पड़ेगी. ये बस लेह के मेन बस स्टैंड से दिस्कित के लिए हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सुबह 8 बजे निकलती है. वही बस अगले दिन सुबह दिस्कित से लेह लौटती है. इसलिए बुधवार, शुक्रवार और रविवार के दिन सुबह 7 बजे ही वापस ट्रैवल कर सकते है।

Pangong lake Tourism | Pangong lake Tourist Places | Pangong lake Travel  Guide | Pangong lake Weather | Pangong lake Photos | Travel.India.com

पैंगोंग झील- १४,२७० फीट की ऊंचाई पर स्थित यह आश्चर्यजनक, नीला-जल निकाय उभरते हुए पहाड़ों द्वारा संरक्षित है। दुनिया की सबसे आश्चर्यजनक झीलों में से एक, पैंगोंग त्सो 134 किमी की दूरी तय करती है और भारत और तिब्बत को छूती है।
नुब्रा वैली की तरह, लेह से पैंगोंग त्सो की यात्रा करने के लिए भी तीन विकल्प हैं. पैंगोंग के लिए बस हर शनिवार और रविवार को सुबह 6.30 बजे लेह से निकलती है. तांगत्से के लिए एक और बस बुधवार, शनिवार और रविवार को इसी समय पर निकलती है, लेकिन पैंगोंग तक नहीं जाती है. इस बस का किराया 250 रु प्रति व्यक्ति है. इस बस से आप बुधवार (तांगस्ते तक), शनिवार और रविवार को लेह जा सकते हैं. वापसी के लिए, आप तांगस्टे से गुरुवार, रविवार या सोमवार का दिन दिन चुन सकते हैं.

Leh ladakh Taxi Service | Trip Leh Ladakh

टैक्सी का किराया- पब्लिक शेयर टैक्सी का किराया लगभग 1000 रु है और टूरिस्ट शेयर टैक्सी का 1500 से 2000रू के बीच है. पैंगोंग में रहना थोड़ा महंगा पड़ जाता है. यहां कैंपसाइट्स की कीमत 2500 से 5000 प्रति व्यक्ति है. हालांकि सबसे अच्छा विकल्प चादर टेंट है. इसमें आपको आसानी से 200 से 400रु तक सोने के लिए बेड मिल जाएगा. यहां आपको खाने के लिए अपने बजट के अनुसार भोजन प्राप्त हो जाएगा.

Srinagar Tourism (2021) - India > Top Things To Do, Tours & Packages

लेह से श्रीनगर- इस यात्रा को पूरा करने के लिए आप सामान्य बस, डीलक्स बस, सेमी-डीलक्स बस, या शेयर टैक्सी ले सकते हैं. मनाली से लेह की तरह, इसमें भी कारगिल में रात्रि विश्रम के साथ 2 दिनों का समय लग सकता है. अगर आप एक सामान्य बस से जाने की सोच रहे हैं तो इसका किराया 450 रु प्रति व्यक्ति है. सेमी डीलक्स बस का किराया लगभग 650 रु है और डीलक्स बस का किराया लगभग 1050 रु है. इस रूट पर प्राइवेट बसें भी चलती हैं, जो श्रीनगर से लेह और लेह से श्रीनगर के लिए चलती हैं.

66 Interesting Facts about Jammu Kashmir & Ladakh You Didn't Know

श्रीनगर से जम्मू- श्रीनगर से जम्मू के लिए नियमित रूप से बसें चलती हैं. इनका किराया लगभग 500रु प्रति व्यक्ति है. आप शेयर टैक्सी से भी जा सकते हैं, जिसमें जिसका किराया लगभग 800रु प्रति व्यक्ति है. यदि आप जम्मू में नाइट स्टे करना चाहते हैं, तो आपको बस स्टैंड के पास ही कई होटल आसानी से मिल जाएंगे. इनकी कीमत 600 से 1000 रु के बीच है.

About Post Author