इन चीजों के सेवन से बालों का झड़ना हो जाएगा बंद, आज से ही शुरू करें खाना

गर्मी का मौसम आते ही स्किन से लेकर बालों तक की समस्या होना चालू हो जाती है। दरअसल, तेज धूप और गर्म हवा के कारण हमारे बाल रूखे और बेजान बन जाते है। महिलाओं और पुरुषों दोनों में हेयर फॉल की समस्या काफी बढ़ गई है। अलग अलग तरीके से इनमें हेयर लॉस की समस्या देखने को मिलती है।

झड़ते बालों को रोकने के लिए हमारी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने बेहद जरुरी हो गए है। बाल झड़ने की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है। हमें पर्याप्त न्यूट्रिशन, विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट वाले फूड्स का सेवन करना होगा। इससे बालों को अच्छी मात्रा मे पोषण मिलेगा और झड़ने की समस्या से राहत मिलेगी।

विटामिन

विटामिन ई बालों की ग्रोथ को बूस्ट करता है। बालों के लिए बेहद जरुरी भी माना जाता है। जानकारी के लिए बता दें हमें सिर्फ फूड्स से विटामिन ई लेना चाहिए और विटामिन ई वाले फूड्स है अनाज, मांस, अंडे, फल, सब्जियां, बादाम आदि।

विटामिन बी

विटामिन बी ने शामिल है बी1, बी2, बी 3, बी5, बी6, बी7, बी9 और बी 12. बी-विटामिन से युक्त पदार्थों का सेवन बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा रहता है। इसके लिए होल ग्रेन, फलियां, केला, अंडा, दूध, मीट, पत्तेदार सब्जियां आदि का सेवन करें।

आयरन

एक्सपर्ट का मन्ना है कि बालों का झड़ने का सबसे बड़ा कारण शरीर में आयरन की कमी होना है। जिसके चलते आयरन वाले फूड्स का सेवन करें। जैसे पालक, बीन्स, मटर, फलियां आदि।

प्रोटीन

पर्याप्त प्रोटीन का सेवन किया जाए तो बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और साथ ही साथ उनके झड़ने और रूखे होने की समस्या भी कम हो जाती है। इसलिए प्रोटीन वाले फूड्स अंडे, नॉनवेज, पनीर, टोफू, बादाम, नट्स, दाल आदि का सेवन करना चाहिए।

About Post Author